ये है टी-20 में भारतीय खिलाड़ियों का सबसे खराब रिकॉर्ड...

एडिलेड (26 जनवरी): टी-20 को लेकर भारतीय लोगों की दीवानगी जग जाहिर है। वहीं भारतीय टीम भी अपना दम-खम इस फॉर्मेट में दिखा चुकी है। लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड भारतीय प्लेयर्स के नाम है जो कोई भी टीम नहीं बनाना चाहेगी। दरअसल भारत की तरफ से कोई भी प्लेयर रन बनाने के मामले में टॉप 20 में नहीं है। वहीं भारत की तरफ से टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली भी 21 वें नंबर पर हैं।

दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ब्रेंडन मैकुलम पहले स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने 71 मैचों में 35 की औसत से कुल 2140 रन बनाए हैं। इसमें उनके दो शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। यहीं नहीं सबसे ज्यादा छक्के मारने के मामले में भी वो टॉप पर हैं। उन्होंने अपने करियर में अब तक 91 छक्के लगाए हैं वहीं छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर क्रिस गेल हैं जिन्होंने 87 छक्के लगाए हैं। भारत की बात करें तो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा छक्के युवराज सिंह (63 छक्के) ने लगाए हैं। 

टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में गुपटिल दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं। उन्होंने 57 मैचों में 1666 रन बनाए हैं। इसमें उनके एक शतक और 9 अर्धशतक शामिल है। सबसे ज्यादा सेंचुरी की बात करें तो इसमें भी मैकुलम 2 शतकों के साथ पहले स्थान पर हैं। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दो शतक नहीं बना पाया है।