Blog single photo

कोलकाता में बढ़ी लालू यादव की डिमांड

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं पर आधारित कठपुतलियों की इन दिनों धूम मची हुई है। कोलकाता के कुछ कार्टूनिस्टों के ग्रुप ने लकड़ी से नेताओं की कठपुतलियां बनाई हैं. इस ग्रुप को कार्टून डॉल नाम दिया गया है. इन कठपुतलियों को कोलकाता के सांस्कृतिक केंद्र कहे जाने वाले नंदन चौक में प्रदर्शित किया गया है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 दिसंबर):  पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं पर आधारित कठपुतलियों की इन दिनों धूम मची हुई है। कोलकाता के कुछ कार्टूनिस्टों के ग्रुप ने लकड़ी से नेताओं की कठपुतलियां बनाई हैं. इस ग्रुप को कार्टून डॉल नाम दिया गया है. इन कठपुतलियों को कोलकाता के सांस्कृतिक केंद्र कहे जाने वाले नंदन चौक में प्रदर्शित किया गया है।

इन कठपुतलियों की सूची में पीएम मोदी से लेकर राहुल गांधी और अमित शाह से लेकर योगी आदित्यनाथ तक सभी हैं। मजाकिया अंदाज में तैयार की गईं इन कठपुतलियों में सबसे अधिक मांग आरजेडी लालू प्रसाद यादव की है। इन कठपुतलियों की कीमत 1500 रुपये है। कीमत थोड़ी ज्यादा होने के बावजूद इसके खरीदारों की कोई कमी नहीं।

 

कार्टून डॉल के एक सदस्य उदय देव ने बताया कि इन कठपुतलियों की काफी मांग है और लालू प्रसाद यादव की मांग तो सबसे ज्यादा है. महिला प्रसंशक उन्हें सबसे ज्यादा पसंद कर रही हैं. इन्हें हाथ से बनाया गया है और इसके लिए लाइट वुड का इस्तेमाल किया गया है. हाथ से बनी होने के कारण इनकी संख्या अधिक नहीं है, हालांकि लोकसभा चुनावों के मद्देनजर इनकी मांग बहुत अधिक है.

इन कठपुतलियों को बच्चे बहुत पसंद कर रहे हैं। कार्टून डॉल कोलकाता के कार्टूनिस्ट का एक ग्रुप है, जिसमें युवा और अनुभवी कार्टूनिस्ट शामिल हैं। इनका मकसद लोगों में कार्टून के प्रति दिलचस्पी को बढ़ाना है।

Tags :

NEXT STORY
Top