पुलिस थानों के गंदे टॉयलेट को रखना होगा स्वच्छ, हर हफ्ते भेजनी होगी फोटो

नई दिल्ली (21 जनवरी): मुंबई समेत महाराष्ट्र भर के सभी पुलिस थानों को अब स्वच्छ भारत अभियान के तहत साफ-सफाई को लेकर जरूरी ध्यान रखना होगा। सरकार ने पुलिस थानों में मौजूद टॉयलेट की सफाई को लेकर सख्ती बरतने पर ज़ोर दिया गया है।

महाराष्ट्र पुलिस विशेष पुलिस महारानिरिक्षक अर्चना त्यागी ने राज्य के हर पुलिस विभाग को पत्र भेजकर कहा कि कई जगहों पर देखा गया है कि वरिष्ठ अधिकारियों के आगमन को देख साफ़-सफ़ाई कर दी जाती है, लेकिन उनके जाने के बाद वह जगहें पहले के जैसी ही गंदी हो जाती हैं। इनमें पुलिस थाने में मौजूद टॉयलेट और लॉकप तक शामिल हैं।

त्यागी ने अपने पत्र में लिखा है कि पुलिस थाने के लॉकप समेत टॉयलेट में हो रही गंदगी की वजह से लोग जाना तो पसंद नहीं करते, लेकिन जो जाता है वह वहां मौजूद गंदगी से दूसरे रोगों से ग्रस्त हो सकता है। इसलिए इन जगहों की साफ-सफ़ाई रखना ज़रूरी है ताकि पुलिस थाने के कर्मचारी और दूसरे लोग इस गंदगी से होने वाली बीमारी से बचें और सेहतमंद रहें।

हालांकि इस तरह के आदेश पहले भी आते रहे, लेकिन त्यागी ने इसे स्वच्छ भारत अभियान से जोड़ कर साफ़-सफ़ाई रखने के आदेश जारी करते हुए कहा कि हर हफ्ते इन सब जगहों की फोटो खींच कर मेल करें ताकि यह पता चल सके की साफ़-सफ़ाई पर पुलिस थाना कितना ध्यान देता है। स्वच्छ भारत अभियान के तहेत देश के हर विभाग को साफ़-सुथरा रखने पर ज़ोर दिया गया है। हालांकि पुलिस विभाग तक पहुंचने तक काफ़ी समय लग गया।