पासपोर्ट बनवाना है तो पढ़ें ये खबर...

नई दिल्ली(21 फरवरी): पासपोर्ट हासिल करना अब और आसान हो गया है। क्योंकि पुलिस वेरिफिकेशन में लगने वाले वक्त को कम किया गया है। बता दें पुलिस वेरिफिकेशन में देरी के कारण सबको वक्त पर पासपोर्ट नहीं मिल पाता।

चीफ पासपोर्ट अफसर मुक्तेश परदेशी ने कहा कि टीसीएस जैसी कंपनी से करार हुआ है जिसके बाद तकनीकी तौर पर सर्विस बेहतर हुई है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक  अब पासपोर्ट दफ्तर से पुलिस वेरिफिकेशन के दस्तावेज थाने तक ऑनलाइन ही पहुंचेगें। इसी प्रोसेस के तहत डॉक्युमेंट्स वापस भी आएंगे।

पुलिस थाने से अब यह बहाना नहीं बनाया जा सकेगा कि 'कागजात खो गए' या डॉक्यूमेंट्स लेने के लिए कोई शख्स नहीं आया।  ई-ट्रेल के जरिए पता लग सकेगा कि दस्तावेज वेरिफिकेशन में पुलिस ने कितनी देर लगाई। आधार कार्ड की तरह ही पासपोर्ट तक पहुंच आसान बनाने के लिए तेजी से सुधार हो रहा है। सरकार ने पुलिस वेरीफिकेशन प्रोसेस में होने वाली देरी को खत्म करने के लिए एक ऐप बनाया है। इस ऐप को एम-पासपोर्ट नाम दिया गया है। इस ऐप से पुलिस वेरीफिकेशन करने के तुरंत बाद अपनी रिपोर्ट अफसर को भेज देगी। रिपोर्ट ऑफिस को मिलने के बाद पासपोर्ट इश्यू कर दिया जाएगा। जनरल कैटेगरी में एक हफ्ते के भीतर नया पासपोर्ट हासिल किया जा सकेगा। इसके लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और एक एफिडेविट देना होगा।