सऊदी अरब से लौट रहा आतंक, संदिग्ध आतंकी अबु ज़ैद गिरफ्तार

नई दिल्ली ( 4 नवंबर ):  यूपी एटीएस ने आईएसआईएस के संदिग्ध आतंकी अबू जैद को मुंबई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। वह कथित रूप दुबई से भारत में ISIS का नेटवर्क चला रहा था। अप्रैल, 2017 में यूपी एटीएस ने अन्य एजेंसियों और राज्य पुलिस की मदद से 4 आतंकियों को गिरफ्तार किया था। यह गिरोह इंटरनेट पर एक एप के ज़रिए बातचीत करता था और आतंकी घटना की तैयारी कर रहा था। यूपी एटीएस के मुताबिक इनकी गिरफ्तारी के बाद आगे की जांच में अबू जैद का नाम सामने आया।

अबु जैद पश्चिम मोहल्ला, थाना गंभीर नगर जिला आजमगढ का रहने वाला है। इसके पिता का अलाउद्दीन है। मूल रूप से यूपी के आजमगढ़ जिले का अबू जैद सऊदी अरब में रह रहा था और भारत स्थित अपने गुर्गों को आतंकी घटनाओं के लिए उकसाने का काम कर रहा था। पहले गिरफ्तार किए गए आरोपियों के मोबाइल फोन से इसके बारे में पुख्ता सबूत भी मिले थे। इसके बाद उसके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया था। जैद का ग्रुप यूपी तथा बिहार में और लोगों को अपने साथ जोड़ने की कोशिश में जुटा हुआ था। 

अबू सऊदी अरब में रह रहा था और भारत स्थित सदस्यों को प्रेरित करने और राह दिखाने का काम कर रहा था। गिरफ्तार अभियुक्तों के मोबाइल से इसके पुख्ता प्रमाण भी मिले थे। इसलिए अबु ज़ैद के लिए लुक आउट नोटिस जारी किया गया था। सऊदी अरब से लौटने पर कल अबु ज़ैद को मुंबई हवाई अड्डे पर DSP अनूप सिंह ने इसे गिरफ्तार किया। आज इसे ट्रांज़िट रिमांड पर लिया जा रहा है और लखनऊ लाया जाएगा।