भरतपुर पुलिस ने पकड़ा हाईटेक नकल गिरोह

जयपुर (7 फरवरी): भरतपुर पुलिस ने परीक्षा का पर्चा लीक व नकल कराने वाले ऐसे हाईटेक गिरोह का पर्दाफाश किया है जिसने सेंडल में मोबाइल व ब्लूटूथ छिपा रखे थे। इतना ही नहीं मोबाइल चलने से टूटे नहीं इसके लिए बाकायदा उन्हें एल्यूमीनियम के कवर में रखा गया था।

पकड़े गए आरोपियों की तैयारी देख पुलिस अधिकारी भी चकरा गए। इससे पहले इस तरह से नकल करा के पास कराने वाला गिरोह पहली बार पकड़ाया है। आरोपियों के पास से चार लाख 50 हजार रुपए कैश, मोबाइल, स्कैनर, ब्लूटूथ, नकल में उपयोगी सेंडल, नोट गिनने की मशीन व कई किताबों सहित बड़ी संख्या में प्रवेश पत्र भी मिले हैं।

पुलिस पूछताछ में सामने आया है कि गिरोह से कई विशेषज्ञ भी जुड़े हैं जिनके बारे में पता लगाया जा रहा है। गिरोह न केवल अत्याधुनिक उपकरणों से लैस था बल्कि हर व्यक्ति की जिम्मेदारी भी फिक्स थी। पुलिस ने बड़ी कार्रवाई में शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा (REET) परीक्षा का पेपर लीक करने वाले हाईटेक गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 12 लोगों को अरेस्ट किया है।

आरोपियों के पास से पर्चा स्कैन करने के लिए स्कैनर, मोबाइल, ब्लूटूथ, 12 लाख रुपए कैश सहित 125 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र भी मिले हैं। जो किताबें बरामद की गई हैं उनसे पर्चा हल किया जाने की योजना थी। यह काम गिरोह में शामिल विशेषज्ञों को करना था।