पीएनबी महाघोटाला: ED ने नीरव मोदी, चोकसी को जारी किया समन

नई दिल्ली ( 16 फरवरी ): देश के दूसरे सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक पंजाब नेशनल बैंक में करीब 11300 करोड़ रुपए का घोटाला हुआ है। इस घोटाले में डायमंड कारोबारी नीरव मोदी का नाम सामने आया है। 48 वर्षीय नीरव मोदी मशहूर डायमंड ब्रोकर परिवार से ताल्लुक रखता है। नीरव बड़ा डायमंड कारोबारी है। मुख्य आरोपी नीरव मोदी के बिजनेस पार्टनर और रिश्तेदार मेहुल चोकसी के 20 ठिकानों पर सीबीआई छापेमारी कर रही है। 5 राज्यों के 6 शहरों में यह छापेमारी जारी है।

सीबीआई मुंबई, पुणे, सूरत, जयपुर, हैदराबाद और कोयम्बटोर में आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी कर जांच पड़ताल कर रही है। यह छापेमारी मेहुल चोकसी के गितांजलि ग्रुप के साथ-साथ अन्य आरोपी कंपनियों के डायरेक्टर के ठिकानों पर की जा रही है।

प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने पंजाब नेशनल बैंक धोखधड़ी से जुड़े 11,400 करोड़ रुपये के धन शोधन मामले की जांच के संबंध में अरबपति हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबार सहयोगी मेहुल चोकसी को आज समन जारी किया। अधिकारियों ने बताया कि मोदी और चोकसी को धन शोधन निषेध (पीएमएलए) कानून के तहत समन जारी कर एक सप्ताह के भीतर उपस्थित होने को कहा गया है।

चूंकि दोनों उद्योगपति देश में नहीं हैं, इसलिए समन दोनों के फर्मों के निदेशकों को सौंपा गया गया है। मोदी अपने नाम से आभूषण ब्रांड चलाते हैं वहीं चोकसी गीतांजलि जेम्स के प्रोमोटर हैं। पीएनबी की शिकायत पर सीबीआई द्वारा दर्ज की गयी प्राथमिकी की आधार पर प्रवर्तन निदेशालय ने उनके खिलाफ पीएमएलए के तहत मामला दर्ज किया है।

ईडी ने कल नीरव मोदी के मुम्बई, दिल्ली और कुछ अन्य शहरों में विभिन्न परिसरों की तलाशी ली और 5,100 करोड़ रुपये के हीरे, सोने के आभूषण जब्त किए।केंद्रीय जांच एजेंसी ने कल एक बयान में कहा, ‘‘ईडी ने पीएनबी के धोखाधड़ी से जुड़े एक मामले में पूरे भारत में नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स की 17 संपत्तियों की तलाशी ली।

5100 करोड़ रुपये के सोने, हीरे और अन्य जवाहारात जब्त किये गये।’’ सूत्रों ने बताया कि ईडी ने इस मामले में जांच के अपने दायरे का अब विस्तार किया है और वह प्राथिमिकी के अलावा भी पीएनबी को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाने के पूरे आरोप पर भी गौर करेगी। बैंक ने उसे शिकायत भेजी है।