विदेश मंत्रालय ने कहा, हॉन्गकॉन्ग से नीरव मोदी को सौंपने को कहा

नई दिल्ली ( 12 अप्रैल ): भारत सरकार ने हॉन्गकॉन्ग अथॉरिटी से पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के समर्पण की मांग की है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि नीरव मोदी के गिरफ्तारी के प्रयास जारी हैं। इसके लिए हांगकांग सरकार से अनुरोध किया गया है। भारत सरकार और हांगकांग सरकार के बीच इसको लेकर बातचीत जारी है। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि सरकार ने हॉन्कॉन्ग अथॉरिटी से नीरव मोदी के सरेंडर की मांग की है। भारत और हॉन्गकॉन्ग के बीच भगोड़े अपराधियों को लेकर एक अग्रीमेंट है। उन्होंने बताया, 'हमें अभी तक उनके जवाब का इंतजार है।' इसके अलावा रवीश कुमार ने जानकारी दी कि हमें अभी तक हॉन्गकॉन्ग अथॉरिटी की तरफ से नीरव मोदी या उनकी गिरफ्तारी को लेकर कोई जानकारी नहीं है। 

बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि चीन ने सोमवार को बताया कि स्थानीय कानून और आपसी न्यायिक समझौतों के आधार पर भारत के भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की गिरफ्तारी के अनुरोध को हॉन्गकॉन्ग स्वीकार कर सकता है। भारत के विदेश राज्यमंत्री वी. के. सिंह ने बीते हफ्ते ही संसद को बताया था कि विदेश मंत्रालय ने हॉन्ग कॉन्ग प्रशासन से नीरव मोदी की प्रविजनल गिरफ्तारी के लिए अनुरोध किया है।