एटीएम ने निकला 2000 रुपये का नकली नोट

सिकंदर शेख, जैसलमेर (14 जनवरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नकली नोटों को लेकर लिया गया सबसे बड़ा नोटबंदी का फैसला विफल होता नज़र आ रहा है। पुराने नोटों के बदलने के बाद से बाज़ार में आए 500 व 2000 के नए नोटों को लेने के लिए लोगों को लंबी कतारों में लगना पड़ा है। मगर जैसलमेर के पीएनबी बैंक के एटीएम ने लोगों को 2000 रुपये का नकली नोट पकड़ा कर हैरानी में डाल दिया है।

जैसलमेर में एटीएम से निकले 2000 रुपये के नकली नोट ने पूरे शहर में सनसनी फैला दी है। एक और जहां नोटों की किल्लत के चलते आम लोगों को नए नोट के लिए कतारों में खडा रहना पड़ता है, वहीं एटीएम ही दो हज़ार रुपये का नकली नोट उगल रहा है। जैसलमेर के मूलसागर निवासी जेठाराम ने जब हनुमान चौराहा स्थित पीएनबी बैंक के एटीएम से तीन हज़ार की राशि निकाली तब उसको पांच सौ के दो नोट तथा दो हज़ार का एक नोट मिला। ये नोट लेकर जब वो बाज़ार गया तब उसको पता चला कि दो हज़ार का नोट तो नकली है। उसको लेकर तत्काल वो बैंक पहुंचा जहां बैंक के मैनेजर ने माना की वो नोट नकली है।

पंजाब नेशनल बैंक के मैनेजर ने स्वीकार करते हुए कहा कि नोट तो नकली है पर ये नोट कैसे बना और एटीएम तक कैसे पहुंचा ये जांच का विषय है। बैंक मैनेजर ने बताया कि लोजिटेक कंपनी को दो एटीएम का ठेका दिया हुआ है, जिसमे वो बैंक से नोट लेकर उन एटीएम में भरते है। अब हम जांच कर रहे हैं कि ये दो हज़ार का नकली नोट आखिर एटीएम में पहुंचा कैसे।

प्रधानमंत्री ने नकली नोटों को लेकर नोट बंदी का महत्वपूर्ण एतिहासिक फैसला लिया था, जिससे नकली नोटों का चलन बंद हो जाए। मगर बैंक के एटीएम से निकला नकली नोट जेठाराम के लिए गले ही फांस बन गया है।