News

मोदी सरकार की इस नई पेंशन स्‍कीम का ऐलान,  सालाना मिलेंगे 60 हजार रुपये

नई दिल्ली (21 जुलाई): केंद्र सरकार ने सीनियर सिटिजंस के लिए नई निवेश स्कीम स्कीम का ऐलान किया है। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना यानी PMVVY की शुरुआत की। इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई में की थी।  इस योजना का इस्तेमाल मासिक पेंशन के तौर पर किया जा सकता है, अगर कोई व्यक्ति इस योजना के तहत 10 साल के लिए 1,44,578 रुपए का एकमुश्त निवेश करता है तो उसको हर महीने 1,000 रुपए पेंशन मिलेगी। वहीं निवेश को बढ़ाकर अगर 7,22,892 रुपए किया जाता है तो हर महीने 5,000 रुपए पेंशन के तौर पर मिलेंगे। योजना खरीदने वाले की अगर 10 साल के दौरान मौत हो जाती है तो पूरा पैसा उसके नॉमिनी को वापस हो जाएगा।

आपको बता दें कि सरकार द्वारा घोषित ये नई पेंशन योजना 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। यह योजना 4 मई, 2017 से 3 मई, 2018 तक उपलब्ध रहेगी। इस योजना में सर्विस टैक्स और GST से बाहर रखा गया है। इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC के जरिए ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। भारतीय जीवन बीमा निगम को इस योजना का संचालन करने का विशेषाधिकार दिया गया है।

यह योजना 10 साल के लिए 8 फीसदी प्रतिवर्ष मासिक देय (8.30 प्रतिशत प्रतिवर्ष प्रभावी के समतुल्य) का निश्चित रिटर्न सुनिश्चित कराती है। योजना की खरीदारी के समय पेंशन द्वारा चुनी गई मासिक/तिमाही/अर्ध-वार्षिक/वार्षिक आवृत्ति के अनुसार 10 वर्षो की पॉलिसी अवधि के दौरान हर अवधि के अंत में पेंशन देय है।

10 साल की पॉलिसी अवधि के अंत तक पेंशनधारक के जीवित रहने पर योजना के क्रय मूल्य के साथ पेंशन की अंतिम किस्त का भुगतान किया जाएगा। तीन पॉलिसी वर्ष (नकदी की जरूरतों को पूरा करने के लिए) के अंत में क्रय मूल्य के 75 प्रतिशत तक ऋण लेने की अनुमति दी जाएगी। ऋण के ब्याज का भुगतान पेंशन की किस्तों से किया जाएगा और ऋण की वसूली दावा प्रक्रिया से की जाएगी।

इस योजना में स्वयं या पति या पत्नी की किसी भी गंभीर/टर्मिनल बीमारी के इलाज के लिए समयपूर्व निकासी की अनुमति भी है। ऐसे समयपूर्व निकासी के मामले में योजना क्रय मूल्य की 98 प्रतिशत राशि वापस की जाएगी। 10 वर्षो की पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशनधारक की मृत्यु पर लाभार्थी को क्रय मूल्य का भुगतान किया जाएगा।  


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top