इस बार बुलेट प्रूफ एनक्लोजर से देश को संबोधित करेंगे मोदी

नई दिल्ली (14 अगस्त) : स्वतंत्रता दिवस पर समंदर से लेकर आसमान तक सुरक्षा के चौकस इंतजाम किये गए है। खासकर देश की राजधानी दिल्ली में इस बार लाल किले पर जबरदस्त सुरक्षा इंतजाम किये गए हैं। यहां तक कि पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लालकिले पर बुलेट प्रूफ एनक्लोजर के अंदर से देश को संबोधित करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद बुलेट प्रूफ इनक्लोजर से भाषण देने की शुरूआत हुई थी, लेकिन 2014 में पीएम मोदी ने 15 अगस्त को भाषण देते वक्त यह प्रथा तोड़ दी। इसलिए सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा के लिए वर्चुअल कवर का इस्तेमाल किया था। इस साल भी सुरक्षा को लेकर रणनीति तैयारियां काफी पहले से की जा रही हैं। इतना ही नहीं कई घेरों में सुरक्षा तंत्र तैयार किया गया है।

इस बार सुरक्षा के इसलिए भी खास इंतजाम इसलिए किये गए हैं, क्योंकि 15 अगस्त से पहले सुरक्षा एजेंसियों को पांच बड़े अलर्ट मिले हैं। सू्त्रों के मुताबिक, ड्रोन के हमला उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती है। कई ऐसे खुफिया एलर्ट और जानकारी इंटरसेप्ट किए गए हैं, जिसमें ड्रोन से हमले की बात सामने आई है। इतना ही नहीं गिरफ्तार लश्कर आतंकी बहादुर अली ने खुलासा किया है कि दिल्ली और आसपास के शहर आतंकियों के निशाने पर हैं बड़ी साजिश रची जा रही है।