पीएम मोदी आज चीन के लिए होंगे रवाना, मगर पहले जाएंगे वियतनाम

नई दिल्ली(2 सितंबर): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज चीन रवाना होंगे। लेकिन, वह चीन सीधे न जाकर पहले वियतनाम जाएंगे और फिर वहां से चीन जाएंगे। 

- प्रधानमंत्री वियतनाम का दौरा करके चीन को कड़ा संदेश देना चाहते हैं। दक्षिण चीन सागर पर प्रभुत्व को लेकर वियतनाम और चीन के बीच विवाद के बीच पीएम मोदी का यह दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 

- भारत के अपने पहले अधिकारिक दौरे पर आ रहे मिस्र के राष्ट्रपति जनरल अब्दुल फतह अलसिसि से मुलाकात करने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी रवाना होंगे।

- विदेश मंत्रालय में सचिव सुजाता मेहता ने बताया कि भारत इस मंच पर आतंकवाद के वित्तपोषण पर लगाम लगाने, टैक्स चोरी पर शिकंजा कसने और विदेश में भारतीय प्रफेशनल्स की टैक्स देनदारी को कम करने के ठोस उपायों की वकालत करेगा। 

- सम्मेलन से इतर मोदी चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे और ब्रिक्स के नेताओं की एक बैठक में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय में सचिव सुजाता मेहता ने संवाददाताओं से कहा कि कुछ अन्य द्विपक्षीय बैठक कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों में ग्लोबल टैक्स रिफॉर्म, जलवायु के अनुकूल वित्तपोषण और ऐंटिबायॉटिक्स की अन्य मार्केट तक पहुंच जैसे मुद्दों पर बातचीत हो सकती है।