4 जून से 5 देशों की यात्रा पर जाएंगे PM मोदी, 'काला धन' मुद्दे पर स्विटजरलैंड का दौरा शामिल

नई दिल्ली (29 मई): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 जून से 5 देशों की यात्रा शुरू करने वाले हैं। जिनमें अफगानिस्तान, कतार, स्विटजरलैंड, अमेरिकी और मैक्सिको शामिल हैं।

'लाइव मिंट' की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी अपनी यात्रा अफगानिस्तान से शुरू करेंगे। जहां वह भारत की फंडिंग से तैयार सलमा डैम का उद्धाटन करेंगे। जिसे 1400 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। अफगानिस्तान के बाद वह ऊर्जा सम्पन्न कतार जाएंगे, जिसके बाद स्विटजरलैंड।

कतार की दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी कतार के एमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ अहम बातचीत करेंगे। जिनमें द्विपक्षीय मुद्दों के साथ में आर्थिक सम्बंधों को मजबूती देने के संबंध में मुद्दे शामिल रहेंगे। जिनमें खासकर हाइड्रोकार्बन सेक्टर शामिल है।

स्विटजरलैंड में पीएम स्विस नेतृत्व से बातचीत करेंगे। जिनमें राष्ट्रपति जोगान शिनेडर अमन शामिल हैं। वह स्विटरजैंड में भारतीयों के काले धन के खुलासे को लेकर भी सहयोग की गुजारिश कर सकते हैं। जैसा कि उन्होंने 2014 के चुनावों के दौरान वादा किया था।

मामले में जानकारी रखने वाले लोगों के हवाले से बताया गया है कि दोनों देशों के अधिकारी टैक्स संबंधी मुद्दों पर सूचनाओं के आदान-प्रदान की व्यवस्था के लिए रास्ता आसान कर रहे हैं। 

स्विटजरलैंड सरकार ने 18 मई को उस अध्यादेश को लागू करने के लिए परामर्श शुरू किया। जिससे भारत और अन्य देशों के साथ टैक्स संबंधी सूचनाओं का ऑटोमैटिक एक्सचेंज किया जा सके।

स्विटजरलैंड के बाद मोदी 7 जून को राष्ट्रपति बराक ओबामा के निमंत्रण पर अमेरिका जाएंगे। जिनके साथ मिलकर वह रक्षा, सुरक्षा और ऊर्जा के क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे। इस दौरान वह यूएस कांग्रेस की साझा बैठक को भी संबोधित करेंगे।

वापसी में वह मैक्सिको जाएंगे। भारत की नज़र में व्यापार और निवेश के लिए समझौते केंद्र में है। पिछले साल सितंबर में संयुक्त राष्ट्र के दौरे के समय न्यूयॉर्क में मोदी ने मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरीक पेना नीटो से बातचीत की थी।