नर्मदा सेवा यात्रा के समापन समारोह में शामिल होंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली ( 15 मई ): मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी के संरक्षण और प्रदूषण मुक्त करने के लिए निकाली जा रही 'नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा' में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मध्यप्रदेश की यात्रा पर जाएंगे। पीएम मोदी नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा में शामिल होने मां नर्मदा की जन्मस्थली अमरकंटक आ रहे हैं। अनूपपुर जिले के अमरकंटक जहां से नदी का उद्गम होता है वहां ‘नमामी देवी नर्मदे सेवा यात्रा’ कार्यक्रम के समापन के मौके पर एक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। नर्मदा नदी संरक्षण जागरूकता अभियान पिछले साल दिसंबर में शुरू किया गया था। पीएम मोदी यहां मां नर्मदा मंदिर में पूजा भी करेंगे।


प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मैं कल दोपहर को मध्यप्रदेश के अमरकंटक में नर्मदा सेवा यात्रा के संपन्न होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर खुश हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘नर्मदा सेवा यात्रा नर्मदा के संरक्षण के लिये एक शानदार जन आंदोलन है और ये पर्यावरण को बचाने का बड़ा संदेश भी देती है।’’ प्रधानमंत्री ने लिखा कि वह ‘नर्मदा सेवा मिशन’ शुरू करेंगे जिसका मध्य प्रदेश की परिस्थितिकी पर व्यापक असर होगा।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री अमरकंटक में मध्यप्रदेश की जीवन रेखा नर्मदा नदी के संरक्षण के लिये रूपरेखा जारी करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पर्यावरणविदों, नदी संरक्षण विशेषज्ञों और नर्मदा से सीधे जुड़े लोगों समेत विभिन्न पक्षकारों के साथ व्यापक चर्चा के बाद यह रूपरेखा तैयार की गयी है।’’