पीएम मोदी ने जामनगर में SAUNI प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया

नई दिल्‍ली (30 अगस्त): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जामनगर में SAUNI परियोजना का उद्घाटन किया। यहां पर सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 'उद्घाटन के लिए मुझे बुलाने के लिए गुजरात सरकार का शुक्रगुजार हूं। यह परियोजना बहुत महत्वपूर्ण है।'

पीएम मोदी ने यहां पर सभा को संबोधित करते कहा... - जो कुछ भी गुजरात में सीखा वह जब मैं दिल्ली गया तब काम आया। - जब मैंने गुजरात के सीएम की शपथ ली तब किसानों से कहा था कि आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी पानी है। - उस समय कुछ लोगों को मेरी बात पसंद नहीं आई थी, लेकिन मैं अपनी बात पर अडिग रहा कि पानी सबसे ज्यादा जरूरी है। - गुजरात में भारी संख्या में चेक डैम बनाए गए। इससे पानी में बढ़ोत्तरी होनी लगी। - सौनी परियोजना एक पहल है जिस पर हर गुजराती को गर्व होगा। हम सभी को ध्यान रखना चाहिए कि यह परियोजना कैसे पूरी हुई। - भारत सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए कई इनिशटिव लिए हैं।

- यूरिया उत्पादन को बढ़ाकर 20 लाख टन किया गया, नीम कोटिंग यूरिया से यूरिया की कालाबाजारी रुकी। - हम फसल बीमा योजना लाए जिससे किसानों को मदद मिलेगी।

इससे पहले पीएम ने गुजरात के जामनगर में सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण फॉर इरिगेशन (साउनी) परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया। पीएम ने आजी-3 बांध पहुंचकर लीवर दबाकर इसका उद्घाटन किया। इस परियोजना के जरिए 10 लाख 22 हजार एकड़ भूमि को खेती के लिए पानी मिलेगा। इस प्रोजेक्‍ट के तहत 1,126 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी, जिससे नर्मदा का पानी सौराष्ट्र के 115 बांधों को पाइपलाइन के जरिए पहुंचाया जाएगा।