पीएम मोदी का हैदराबाद को मेट्रो का तोहफा, खुद भी किया सफर

नई दिल्ली ( 28 नवंबर ): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हैदराबाद मेट्रो रेल के पहले चरण का उद्घाटन किया। साथ पीएम मोदी ने इस मेट्रो के पहले सफर का आनंद लिया। मेट्रो रेल का उद्घाटन करने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरी दुनिया की नजरें हैदराबाद पर हैं। आज यहां दुनियाभर के लोग इस समिट में हिस्सा लेने आए हैं।

उन्‍होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए राष्ट्रहित की नीतियों को भारत सरकार हमेशा समर्थन देती आई है। उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली में बीजेपी की सरकार है और हैदराबाद के साथ कभी भेदभाव नहीं होगा।

पीएम मोदी ने हैदराबाद के नगोले और मियापुर के बीच 30 किलोमीटर लंबी मेट्रो रेल सेवा की शुरुआत की।  नगोले और मियापुर के बीच 24 मेट्रो स्टेशन है और आम लोग बुधवार से इस मेट्रो में सफर कर सकते हैं।

मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी और यात्रियों की संख्या और मांग को देखते हुए समय को सुबह साढ़े पांच बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा।

हैदराबाद मेट्रो नवीन परियोजना और सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल से बनी सबसे लंबी मेट्रो रेल परियोजना है। हैदराबाद मेट्रो का सबसे कम किराया 10 रुपये और अधिकतम किराया 60 रुपये निर्धारित किया गया है। 

-हैदराबाद मेट्रो अल्ट्रा मोर्डन कोच से लैस होगा और अमीरपेट देश का सबसे बड़ा स्टेशन होगा।

-लाइन और समय बचाने के लिए हैदराबाद मेट्रो के हर स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिग मशीन उपलब्ध होगी।

-हैदराबाद मेट्रो को इको फ्रेंडली बनाने पर जोर दिया गया है।

-तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम मेट्रों के लिए फीडर सेवाएं भी शुरू करेगी।

-शुरुआत में सभी ट्रेनों में तीन कोच होंगे।