मोदी सरकार ने शुरू की ये नई सेविंग स्कीम, मिलेगा 7.75% ब्याज

नई दिल्ली ( 5 जनवरी ): सरकार ने नई सेविंग बॉन्ड स्कीम लाॅन्च की है, जो पिछली स्कीम की जगह लेगी। हालांकि, इस पर पहले की तुलना में कम रिटर्न मिलेगा। 7 ईयर सेविंग्स (टैक्सेबल) बॉन्ड्स, 2018 स्कीम पर 7.75 पर्सेंट का रिटर्न मिलेगा, जबकि ऐसी पिछली स्कीम में 8 पर्सेंट का रिटर्न मिल रहा था। 7 साल में मेच्योर होने वाले ये बॉन्ड सब्सक्रिप्शन के लिए 10 जनवरी को खुलेंगे। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है।

इसके तहत आप कम से कम 1000 रुपये में बॉन्ड खरीद सकते हैं। इस स्कीम के तहत आपको 7 साल के लिए निवेश करना होगा। इन बॉन्ड्स पर आपको 7.75 फीसदी ब्याज मिलेगा। इस स्कीम में आप जो भी निवेश करेंगे, उसे दुगुना होने में 9 साल का समय लगेगा। 

आर्थिक मामलों के सचिन एस सी गर्ग ने ट्विटर पर एक पोस्ट में बताया, '7.75 पर्सेंट बॉन्ड स्कीम को अधिसूचित कर दिया गया है। यह 8 पर्सेंट वाली स्कीम की जगह लेगा। यह अधिसूचना 10 जनवरी से लागू मानी जाएगी।' इस स्कीम में निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है। इसलिए यह उन लोगों के लिए आकर्षक हो सकती है, जो सभी उपलब्ध टैक्स सेविंग ऑप्शंस का इस्तेमाल कर चुके हैं। 

एनआरआई को छोड़कर भारत का हर नागरिक इसमें निवेश कर सकता है। हिंदू अविभाजित परिवार भी इसमें निवेश कर सकते हैं। सेकेंडरी मार्केट में इन बॉन्ड्स में ट्रेडिंग नहीं होती और ना ही इन्हें गिरवी रखकर बैंकों, नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों या दूसरे फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस से लोन लिया जा सकता है।