दिल्ली-NCR को आज क्रिसमस का पीएम मोदी देंगे तोहफा, मेजेंटा लाइन मेट्रो से बचेंगे 33 मिनट

नई दिल्ली ( 25 दिसंबर ): दिल्ली-एनसीआर के लोगों को आज क्रिसमस का तोहफा मिलने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज दिल्ली के कालकाजी और नोएडा के बोटैनिकल गार्डन के बीच मेट्रो की नई मजेंटा लाइन का उद्घाटन करेंगे।

नोएडा के बोटेनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर के बीच शुरू हो रही इस मेट्रो लाइन के उद्घाटन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पीएम मोदी मजेंटा लाइन मेट्रो के उद्घाटन के मौके पर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। 

मेट्रो लाइन के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘’यह नई लाइन एक और उदाहरण है कि हम कैसे शहरी परिवहन का आधुनिकीकरण कर रहे हैं।’’

पीएम मोदी के नोएडा दौरे को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। बताया जा रहा है कि 15 एसपी, 25 एएसपी, 45 डीएसपी, 1900 कॉन्स्टेबल मोदी के नोएडा दौरे के दौरान तैनात रहेंगे। इसके साथ ही अर्द्धसैनिक बल, पीएसी, आरएएफ, सीआरपी और एसपीजी के जवान चप्पे-चप्पे पर मौजूद रहेंगे।

बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी खंड की लाइन पर नौ स्टेशन हैं। कालका मंदिर को छोड़ सभी स्टेशन एलीवेटेड हैं। कालकाजी से बोटेनिकल गार्डन आने वाले यात्री अपनी यात्रा के मौजूदा 52 मिनट के समय को अब मात्र 19 मिनट में पूरा कर सकेंगे।

अभी तक यात्रियों को बॉटेनिकल गार्डन से पहले मंडी हाउस से ब्लू लाइन पकड़नी पड़ती थी और वहां से कालकाजी जाने के लिए वॉयलेट लाइन की ट्रेन पकड़नी होती थी। लेकिन, अब मेजेंटा लाइन का इस्तेमाल कर वे 19 मिनट में अपने गंतव्य पर पहुंच सकेंगे। इस लाइन पर निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद ट्रेन बोटेनिकल गार्डन स्टेशन से जनकपुरी वेस्ट तक चलेगी।