डोकलाम पर तनाव के बीच मोदी की बर्थडे डिप्लोमेसी बेअसर

नई दिल्ली(25 जुलाई): सिक्किम क्षेत्र के डोकलाम में भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव लगातार जारी है। इस गतिरोध को एक महीने से ज्यादा हो गया है। भारत के NSA अजीत डोभाल चीन के NSA से मीटिंग के लिए 27 जुलाई को चीन जा रहे हैं। इस पर चीन ने संकेत दिया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और चीनी काउंसलर यांग जिची के बीच एक द्विपक्षीय बैठक ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) की एक बैठक हो सकती है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि अभी यह पुष्टि नहीं कर सकते हैं कि दोनों मिलेंगे। बता दें कि ब्रिक्स एनएसए की पिछली बैठक में अधिकारियों को द्विपक्षीय वार्ताएं आयोजित करने की परंपरा रही है। इस वर्ष ब्रिक्स की बैठक 27-28 जुलाई को होनी है।

हालांकि, इस बीच पीएम मोदी की ओर से बर्थडे डिप्लोमेसी भी जारी है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का जन्मदिन था। पीएम मोदी ने चीनी एप्प बाइवो के जरिये जिनपिंग को बधाई दी। उन्होंने चीन के पीएम ली किंयांग को भी जन्मदिन की बधाई दी। पीएम ने शी जिनपिंग को दी गई बधाई पर कहा कि हम कुछ दिन पहले संघाई कॉरपोरेशन ऑरगनाइजेशन की समिट में मिले थे और हमने इस बात पर चर्चा की, कि हम कैसे आपसी संबंधों का विकास कर सकते हैं। बधाई देने को बर्थडे कूटनीति के तौर पर देखा गया। हालांकि, संबंधों पर इस तरह की पहल का कोई असर देखने को नहीं मिल रहा।