ब्रिक्स में शी जिनपिंग से मिल सकते हैं नरेंद्र मोदी!

नई दिल्ली (1 सितंबर): डोकलाम तनाव खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीन का दौरा कराएंगे। ऐसे कयास लगाए जा रही है कि वहां पर पीएम मोदी चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे।

हालांकि इस बारे में पूछने पर चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, “बहुपक्षीय बैठकों के दौरान द्विपक्षीय बैठकों का आयोजन किया जाता रहा है। यदि समय की इजाजत हुई तो चीन उचित व्यवस्था करेगा।” यदि मोदी व शी जिनपिंग की मुलाकात हुई तो ऐसा दो महीने से ज्यादा समय तक चले डोकलाम गतिरोध के खत्म होने के बाद होगा। इस गतिरोध से दोनों देशों के संबंधों में खटास बढ़ गई थी।

ब्रिक्स की वार्षिक बैठक चीन के शहर शियामेन में 3 सितंबर को शुरू होगी। अगर बैठक हुई तो यह मोदी व शी के बीच इस साल तीसरी बैठक होगी। इनकी पिछली बैठक शंघाई सहयोग संगठन की अस्ताना में जून में हुए सम्मेलन में हुई थी। वे सीमा विवाद के बाद बीच अनौपचारिक तौर से जर्मनी में जी-20 के दौरान मिले थे।

बता दें कि ब्रिक्स सम्मेलन चीन के शियामेन शहर में होने जा रहा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 से 5 सितंबर तक शिरकत करेंगे। मोदी समेत ब्राजील,रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के शासनाध्यक्ष भी इस शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।