सोनिया के गढ़ रायबरेली में 'मेक इन इंडिया' का जलवा दिखाएंगे PM मोदी

Photo Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (15 दिसंबर): पीएम मोदी कल यानी कि रविवार को सोनिया गांधी का गढ़ कहे जाने वाले रायबरेली दौरे के दौरान मॉडर्न कोच फैक्ट्री का भी दौरा करेंगे। बता दें कि इस प्रॉजेक्ट को मोदी सरकार अपनी मुख्य योजनाओं में से एक 'मेक इन इंडिया' की सफलता के उदाहरण के तौर पर पेश करती है। राजनैतिक लिहाज से अगर मोदी के इस दौरे के मायने निकाले जाएं तो पीएम मोदी का ये दौरा साफ तौर पर 2019 के आम चुनाव के लिए एक बड़ा कदम होगा।

दरअसल, रेल मंत्रालय के अधिकारियों का दावा है कि भारत अब बेहतरीन क्वॉलिटी के कोचों की मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट के मार्केट में एंट्री के लिए तैयार है। इतना ही नहीं कोरिया, जापान, चीन, जर्मनी और ताइवान जैसे देशों ने फैसिलिटी सेंटर का दौरा भी किया है। एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि हम इसके जरिए अन्य देशों के लिए भी मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर उभरने की उम्मीद कर रहे हैं।

अधिकारी ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि कई देश भारत को कोचों के मामले में मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि भारत में चीन, अमेरिका और यूरोप के अन्य देशों के मुकाबले प्रॉडक्शन कॉस्ट खासी कम है। गौरतलब है कि कांग्रेस मोदी सरकार की मेक इन इंडिया स्कीम को लगातार जुमला करार देती आई है।

ऐसे कयास लगाए जा रहा हैं कि यहां पीएम मोदी जोर-शोर से इस बात का प्रचार कर सकते हैं कि सोनिया गांधी के गढ़ में बनी फैक्ट्री किस तरह से दुनिया में रेल कोच बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की ओर है। इस फैक्ट्री में उत्पादन का स्तर बीते 4 साल में 10 गुना तक बढ़ चुका है।