चीन रवाना हुए पीएम मोदी, SCO समिट में करेंगे शिरकत

नई दिल्ली (09 जून): शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सालाना सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी चीन के लिए रवाना हो गए हैं। यहां भारत, रूस और चीन सहित अन्य सदस्य देशों के नेता शरीक होंगे। वे वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा के साथ ही आतंकवाद, चरमपंथ और कट्टरपंथ के खिलाफ लड़ाई में सहयोग मजबूत करने के ठोस तरीके तलाशेंगे।

दो दिवसीय एससीओ सम्मेलन में भाग होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को यहां पहुंच रहे हैं। उनके द्वारा अपने संबोधन में उन बड़ी चुनौतियों से निपटने में भारत का रुख बयां करने की संभावना है, जिनका विश्व सामना कर रहा है. इनमें आतंकवाद से निपटने के तरीके और क्षेत्र में व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना शामिल है।

एससीओ देशों के नेताओं के साथ मोदी के करीब आधा दर्जन द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है। हालांकि, इस बारे में आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है कि मोदी और पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन के बीच क्या कोई बातचीत होगी। हुसैन भी चीन में हो रहे इस सम्मेलन में शरीक होने वाले हैं।

ईरान परमाणु समझौता से हाल ही में अमेरिका के हटने, रूस के खिलाफ उसके प्रतिबंधों और व्यापार शुल्क को लेकर बीजिंग के साथ तकरार चलने के बीच चीन के पूर्वी बंदरगाह शहर में यह सम्मेलन हो रहा है।