Blog single photo

भारत दौरे पर सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान देर रात अपने पहले भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचे। एयरपोर्ट पहुंचने पर खुद प्रधानमंत्री मोदी प्रोटोकॉल तोड़ कर उनको रिसीव करने पहुंचे और उनका स्वागत किया

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (20 फरवरी): सऊदी अरब  के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान देर रात अपने पहले भारत दौरे पर दिल्ली पहुंचे। एयरपोर्ट पहुंचने पर खुद प्रधानमंत्री मोदी प्रोटोकॉल तोड़ कर उनको रिसीव करने पहुंचे और उनका स्वागत किया। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के स्वागत में पीएम मोदी के पहुंचने को कूटनीतिक तौर पर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दरअसल क्राउन प्रिंस इससे पहले पाकिस्तान दौरे पर थे। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान सऊदी अरब के समर्थन का दावा कर रहा है। इस लिहाज से उनका यह दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। आज दोनों नेता के बीच हैदराबाद हाउस में औपचारिक वार्ता होगी। बताया जा रहा है कि इस बैठक में भारत पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद का मुद्दा जोरशोर से उठाएगा। प्रधानमंत्री ने प्रिंस के सम्मान में भोज का कार्यक्रम भी रखा है। वहीं शाम को प्रिंस सलमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे।

सऊदी अरब  के क्राउन प्रिंस का उस समय दक्षिण एशियाई देशों का दौरा हो रहा है जब जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बड़ा आतंकी हमला हुआ है। लिहाजा दोनों देशों के बीच आतंकवाद का मुद्दा छाए रहने की उम्मीद है। इसके बावजूद दोनों देशों के बीच कुछ ऐतिहासिक आर्थिक करार भी होंगे। भारत आने से पहले सऊदी प्रिंस रविवार को पाकिस्तान पहुंचे थे। लेकिन वे सोमवार को सऊदी अरब वापस लौट गए। भारत ने उनके पाकिस्तान से सीधे आने पर आपत्ति जताई थी। आपको बता दें कि मोहम्मद बिन सलमान के भारत आने से पहले सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबैर ने सोमवार को कहा कि रियाद, पुलवामा में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव कम कराने का प्रयास करेगा।

 सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान के भारत दौरे के दौरान पर्यटन, हाउसिंग, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में निवेश को लेकर 5 समझौते होने के आसार हैं। इसके अलावा रक्षा और ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग पर भी चर्चा के आसार हैं। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा कि सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पीएम मोदी के खास न्यौते पर भारत आए हैं। इससे पहले दोनों नेताओं के बीच ब्यूनस आयर्स में जी-20 की बैठक के दौरान पिछले साल मुलाकात हुई थी। वहीं साल 2016 के सऊदी अरब दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सऊदी के सुल्तान और क्राउन प्रिंस के बीच मुलाकात हुई थी। प्रिंस सलमान का यह पहला भारत दौरा है।

Tags :

NEXT STORY
Top