केरल जाने से पहले पीएम मोदी ने वॉर रूम में पाक को सबक सिखाने के लिए बनाई यह योजना

नई दिल्ली (24 सितंबर): देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल से पाकिस्तान पर गरजे। प्रधानमंत्री एक हफ्ते में तीन बार देश के मिलिटरी ऑपरेशन डॉयरेक्टरेट जिसे वॉर रूम कहा जाता है, वहां खुद जाकर लंबी मीटिंग कर चुके हैं। एनएसए अजित डोभाल, सेना प्रमुख दलबीर सुहाग, वायुसेना प्रमुख अरुण राहा और नौसेना प्रमुख सुनील लांबा प्रधानमंत्री के साथ देश की इन चार ताकतवर हस्तियों ने पाकिस्तान को सबक सिखाने की योजना बना ली है।

धोखेबाज पाकिस्तान को अब सबक सिखाएगा हिन्दुस्तान, लेकिन अब सवाल है कि पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए भारत के पास क्या-क्या विकल्प हैं...

पहला विकल्प- सर्जिकल ऑपरेशन: भारत Pok में इन आतंकी कैंपों को टारगेट कर हमला यानी सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दे सकता है। सर्जिकल ऑपरेशन किसी खास टारगेट को खत्म करने के लिए किए जाते हैं। बिल्कुल वैसे जैसे अमेरिका ने ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए पाकिस्तान में किया था।

दूसरा विकल्प- सीधा सीमा में घुसकर हमला: जून 2015 में मणिपुर में सेना के काफिले पर घात लगाकर किए गए हमले में सेना के 18 जवान शहीद हुए थे। इस हमले के बाद भारतीय सेना ने म्यांमार में सीमावर्ती इलाकों में आतंकियों पर सीधा हमला बोला और इन कैंपों को खत्म कर दिया। पाकिस्तान के खिलाफ भी ऐसा किया जा सकता है।

तीसरा विकल्प- बिना सीमापार किए हमला: बिना एलओसी पार किए पीओके में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया जा सकता है। आतंकियों के हथियार भंडारों को मोर्टार से नेस्तोनाबूत किया जा सकता है। इन ठिकानों को तबाह करने के लिए 90 किलोमीटर तक मार करने वाले स्मर्च रॉकेट्स का प्रयोग करने पर विचार हो सकता है। ब्रह्मोस मिसाइल का इस्तेमाल करने पर भी विचार किया जा सकता है। य‍ह मिसाइल है 290 किलोमीटर तक मार कर सकती है।

चौथा विकल्प- सीमा पर अपनाए आक्रामक रुख: 2001 में भारतीय संसद पर हुए आतंकी हमले के बाद तत्कालीन वाजपेयी सरकार ने सीमा पर चप्पे-चप्पे पर सेना लगा दी थी। इसे 'ऑपरेशन पराक्रम' नाम दिया गया। आज इसी की तर्ज पर सीमाओं पर सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ा दी जा सकती है। पाकिस्तानी विमानों को अपने हवाई मार्ग से उड़ान की इजाजत बंद कर देनी होगी। इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त को वापस बुलाकर नई दिल्ली में स्थित पाकिस्तानी मिशन को भी अपने देश चले जाने को कहा जा सकता है।