अगर भारत ने किया इन हथियारों का इस्तेमाल तो मिट जाएगा प‍ाकिस्तान

दयाकृष्‍ण, नई दिल्ली (19 सितंबर): पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने उरी में हुए आतंकी हमले से पहले भारत को परमाणु हमले ही धमकी देकर डराने की कोशिश की थी। लेकिन वह नहीं जानते कि भारत के पास भी ऐसे हथियार हैं अगर वह उसका प्रयोग पाकिस्तान के खिलाफ कर देगा तो दुनिया के नक्शे से उसका नामो-निशान मिट जाएगा।

भारत के ये से ह‌थियार पाकिस्तान पर पड़ सकते हैं भारी...

1: आईएनएस विक्रमादित्य एयरक्राफ्ट कैरियर भारतीय नेवी में नवंबर, 2013 में शामिल किया गया था। ये युद्घपोत 282 मीटर लंबा है और 24 MiG-29K विमानों का बेड़ा खड़ा किया जा सकता है। ये सबमरीन और जहाजों को मार गिराने में सक्षम है। युद्घ के हालात में यदि ये युद्घपोत पाकिस्तान नेवी को नेस्तनाबूद करने के लिए काफी है।

2: आईएनएस चक्र न्यूक्लियर अटैक सबमरीन परमाणु हमला करने में सक्षम है। ये पनडुब्बियां समुद में‌ छिपकर बारूदी सुरंगे बिछा सकती हैं और समु्द्र के भीतर निगरानी भी कर सकती हैं। आईएनएस चक्र बहुत ही आधुनिक पनडुब्‍बी है, जबकि पाकिस्तान की पनडुब्बियां इतनी सक्षम नहीं हैं। इनकी अधिकतम गति 30 नॉट है, जबकि समुद्र के भीतर ये 520 मीटर की गहराई तक मार कर सकती हैं।

3: भारतीय वायुसेना के सुखोई Su-30MKI लड़ाकू विमान पाकिस्तान वायुसेना को नाकों चने चबवा सकते हैं। ये विमान दूर तक मार करने में सक्षम हैं, दो इंजन और रडार इसे और अधिक ताकतवर बनते हैं। सुखोई विमान ब्रह्मोस मिसाइलें ले जाने में भी सक्षम है।

4: ब्रह्मोस मिसाइल ने भारतीय सेना की ताकत कई गुना बढ़ा दी है। ये मिसाइल पनडुब्बी, जहाज, लड़ाकू विमान और जमीन यानी जल, थल और हवा कहीं से भी लांच की जा सकती है। ये दुनिया की सबसे तेज क्रूज मिसाइल मानी जाती है। ब्रह्मोस को तोड़ पाकिस्तान के पास नहीं है।