PM मोदी ने की फसल बीमा योजना की शुरूआत

भोपाल(18 फरवरी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मध्य प्रदेश के सीहोर पहुंचे। यहां उन्होंने किसानों की एक रैली को संबोधित किया। रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश ने देश के आर्थिक विकास में बड़ा योगदान दिया है। यह प्रदेश के किसानों की मेहनत का फल है।

उन्होंने कहा कि मैं मध्य प्रदेश के किसानों का दर्शन करने आया हूं। देश के किसान ही इसकी मजबूती हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने किसान महासम्मेलन में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की।उन्होंने कहा कि यह ऐसी योजना है जिसने विरोधियों के भी मुंह बंद कर दिए हैं। इस योजना में किसान की सभी मुसीबतों का समाधान है।

 प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के 20 फीसदी किसान ही बीमा योजना का लाभ ले रहे हैं। 100 में से 80 किसान योजना पर भरोसा नहीं करते। उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि इस योजना से सिर्फ किसानों का फायदा है, नुकसान नहीं। प्राकृतिक आपदा की वजह से फसल नष्ट होने पर यह योजना किसानों के नुकसान की भरपाई करेगी।

क्या है फसल बीमा योजना  - योजना में किसानों को खरीफ की फसल के लिए 2 फीसदी और रबी की फसल के लिए 1.5 फीसदी प्रीमियम देना होगा। - बागवानी के लिए प्रीमियम 5 फीसदी होगा। - बाकी प्रीमियम राज्य और केंद्र सरकार आपस में आधा-आधा बांटकर भरेंगी।  - सरकार ने पिछली योजना से प्रीमियम पर लगाई गई सीमा को हटा दिया है।  - अभी तक बीमा की रकम मिलने में बहुत देरी होती थी, लेकिन अब क्लेम का 25 फीसदी तुरंत किसान के खाते में जमा हो जाएगा।