ओबामा स्टाइल में मोदी करेंगे ट्रेवल, एयरफोर्स वन में उड़ेंगे, नहीं होगा ग्रेनेड-रॉकेट का असर

नई दिल्ली(22 जून): प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति अभी तक एयर इंडिया वन में उड़ते हैं, लेकिन आने वाले वक्त में पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति की तरह हवा में चुस्त-दुरुस्त सुरक्षा घेरे के बीच बोइंग 777 में विदेश यात्रा करते नजर आएंगे। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 25 जून को होने वाली डिफेंस एक्‍यूजीशन काउंसिल की मीटिंग में डिफेंस मिनिस्‍टर मनोहर पार्रिकर दो बोइंग 777-300 एयरक्राफ्ट्स की खरीद की मंजूरी दे सकते हैं।

इस एयरक्राफ्ट को बाद में एयरइंडिया वन नाम दिया जाएगा। आपको बता दें कि पीएम मोदी अक्‍सर ही विदेश दौरों पर रहते हैं और सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो वह आत‍ंकियों का नंबर वन टारगेट हैं। ऐसे में उनके एयरक्राफ्ट का भी सभी सुरक्षा इंतजामों से लैस होना काफी अहम है।

एक नजर डालिए एयरइंडिया वन के नाम से पीएम मोदी के बेड़े में शामिल होने वाले इस एयरक्राफ्ट की कुछ खूबियों पर।

- बोइंग 777-300 कम्‍यूनिकेशन की सभी एडवांस्‍ड सुविधाओं से लैस है।

- यह एयरक्राफ्ट ग्रेनेड और रॉकेट अटैक में भी सुरक्षित रह सकता है। दुश्‍मन के रडार को भांप कर उसे पूरी तरह से लॉक कर सकता है।

- इसमें एंटी-मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम भी इंस्टॉल है। डिफेंस सिस्टम में रडार वॉर्निंग रिसीवर्स और मिसाइल अप्रोच वॉर्निंग सिस्‍टम भी है।

- इसमें कम से कम 2,000 लोगों के लिए खाना स्टोर हो सकता है।

- किसी भी इमरजेंसी की हालत में हवा में ही फ्यूल भरने की सुविधा। 24 घंटे डॉक्‍टरों की सुविधा । इस एयरक्राफ्ट में इमरजेंसी सर्जरी के लिए एक ऑपरेशन थियेटर भी है।

- ब्रॉडबैंड, रेडियो और टेलीकॉम कनेक्‍शंस की भी सुविधा।

- एयरइंडिया वन में एक, दो नहीं बल्कि पूरे 19 टीवी सेट्स होंगे। एक एग्जिक्‍यूटिव ऑफिस और एक बेडरूम भी इसमें मौजूद होगा।