देश की बेस्ट 10 प्राइवेट, 10 सरकारी यूनिवर्सिटी को मिलेंगे 10 हजार करोड़- पीएम मोदी

पटना (14 अक्टूबर): प्रधानमंत्री मोदी और पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में हिस्सा लेने पटना पहुंचे। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश की 10 प्राइवेट और 10 सरकारी यूनिवर्सिटी को अगले 5 साल में 10 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे। उन्होंने कहा कि ये मदद उन यूनिवर्सिटीज को दी जाएगी जो प्रोफेश्नल एजेंसियों की मदद से होने वाले टेस्ट में टॉप करेंगी।

पीएम मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार ने उनसे पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय यूनिवर्सि‍टी की दर्जा देने की मांग की थी। मैं पटना यूनिवर्सिटी को उससे आगे ले जाना चाहता हूं।  नई योजना की तहत देशभर के 10 प्राइवेट यूनिवर्सिटी और 10 पब्लिक यूनिवर्सिटी को वर्ल्ड स्टैंडर्ड बनाने के लिए सरकार के कानूनों से मुक्ति देने की योजना है। आने वाले 5 साल में इन यूनिवर्सिटी 10 हजार करोड़ रुपये देने की योजना है। इस फंड को पाने के लिए देशभर के विश्वविद्यालयों में एक प्रतिस्पर्धा होगी, जो भी विश्वविद्यालय अच्छा करेंगे उन्हें इस फंडल का हिस्सा बनाया जाएगा।

पटना यूनिवर्सि‍टी भी आगे आए और आगे चलने की दिशा में इस योजना के साथ जुड़े। भारत के पास टैलेंट की कमी नहीं है। हमारे पास 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम के युवा की है। मेरा हिन्दुस्तान जवां है, मेरे हिन्दुस्तान के सपने भी जवां हैं। भारत स्टार्टअप की दुनिया में चौथे नंबर पर खड़ा है, जल्द ही यह नंबर 1 पर होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले युग की जरूरतों की पूर्ति के लिए विश्वविद्यालय को तैयार होना चाहिए। अब स्पर्धा वैश्विक हो गई है। बदलते युग में इनोवेशन को बल जितना दिया जाएगा हम उतना मजबूती से खड़े रहेंगे। आईटी ने भारत के बारे में दुनिया की सोच को बदला। पहले भारत के बारे में कहा जाता था कि यह तो सांप-सपेरों का देश है।