PM मोदी और शिंजो आबे कल रखेंगे मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन की आधारशिला

नई दिल्ली (12 सितंबर): जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे कल दो दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। अपने दौरे के पहले दिन जहां जापानी प्रधानमंत्री आबे पीएम मोदी के साथ अहमदाबाद में रोड शो करेंगे, वहीं दोनों प्रधानमंत्री कल अहमदाबाद में मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखेंगे। बताया जा रहा है कि बुलेट ट्रेन की आधारशिला रखे जाने के दो दिन बाद इस परियोजना का क्रियान्वयन शुरू हो जाएगा।

रेल मंत्री गोयल के मुताबिक जिस तरह मारुति कार आने के बाद 30 साल में भारत का ऑटोमोबाइल क्षेत्र एकदम बदल गया। उसी तरह का परिवर्तन बुलेट ट्रेन आने के बाद देश में रेलवे में दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि मारुति से शुरुआत होने के बाद अब भारत की सड़कों पर एक से बढ़कर एक आधुनिक कार दिखाई देती है। परंतु रेलवे में ऐसा नहीं हुआ। वह आज भी पुरानी तकनीक पर चल रही है। यही वजह है कि प्रधानमंत्री मोदी ने आते ही देश में बुलेट ट्रेन लाने का निश्चय किया। ताकि रेलवे में भी नई से नई तकनीक आ सके। बुलेट ट्रेन आने से रेलवे में बड़े परिवर्तन देखने को मिलेंगे। इससे आधुनिक तकनीक आने के साथ अर्थव्यवस्था को लाभ के साथ रोजगार के लाखों नए अवसर पैदा होंगे।

रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि वैसे तो परियोजना को 2023 में पूरा होना है। लेकिन भारतीय इंजीनियरों की कार्यकुशलता को देखते हुए मुझे भरोसा है कि हम इसे 2022 में ही पूरा करने में कामयाब हो जाएंगे।