व्यापारियों को GST में बड़ी राहत मिलना तय, प्रधानमंत्री का स्पष्ट संकेत

नई दिल्ली ( 4 नवंबर ): मोदी सरकार अगले हफ्ते देशभर के ट्रेडर्स और छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत दे सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान से इस बात के संकेत मिले हैं कि आने वाले दिनों में ट्रेडर्स के लिए टैक्‍स रिलीफ का एलान हो सकता है। पिछले 1 जुलाई से गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स यानी जीएसटी लागू होने के बाद से ही देशभर के ट्रेडर्स खासा परेशान हैं। ट्रेडर्स का कहना है कि इससे उन पर टैक्‍स और एडमिनिस्‍ट्रेटिव का बोझ बढ़ा है।  

विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत की 30 पायदान की लंबी उछाल पर आयोजित एक कार्यक्रम मेंप्र धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगामी जीएसटी काउंसिल की बैठक में सहमति बनी तो ट्रेडर्स के हित में जरूरी कदम उठाए जाएंगे। जीएसटी काउंसिल की बैठक 9-10 नवंबर को गुवाहाटी में होने वाली है। पिछले महीने ही मंत्रियों के पैनल ने छोटे कारोबारियों और ट्रेडर्स के पर लगने वाले टैक्‍स रेट्स में कटौती की सिफारिश की थी। इसके अलावा उन कंपनियों के मिनिमम रेवेन्‍यू लिमिट को बढ़ाने की भी सिफारिश की गई जिसको टैक्‍स देना जरूरी है। 

मोदी ने कहा कि ट्रेडर्स और छोटे कारोबारियों द्वारा उठाए गए मुद्दों पर विचार करने के लिए राज्यों के मंत्रियों का ग्रुप गठित किया गया था। समूह ने उनके ज्यादातर सुझावों को पॉजिटिव रूप से स्वीकार कर लिया है। पीएम मोदी ने कहा,  आप सब जानते हैं कि जीएसटी भारतीय अर्थव्यवस्‍था में सबसे बड़ा टैक्‍स सुधार है। इसका असर कारोबार करने के अनेक पहलुओं पर हुआ है। जीएसटी के साथ हम एक आधुनिक टैक्‍स प्रणाली की ओर बढ़ रहे है। जो कि पारदर्शी, स्थित और टिकाउ है।