हार्ट ऑफ एशिया समिट: पीएम मोदी-अजीज ने मिलाए हाथ, नहीं हुई बात

नई दिल्ली(4 दिसंबर): पीएम मोदी ने शनिवार रात पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के मुख्य सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात की। रिपोर्ट के मुताबिक दोनों नेताओं ने हाथ मिलाए, लेकिन अलग से कोई बातचीत नहीं हुई। 

- पीएम मोदी ने दूसरे नेताओं का भी स्वागत किया। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को मौजूदा मुश्किलों से निकालने की जिम्मेदारी क्षेत्र के सभी देशों की है। अफगानिस्तान हिंसा से उकता चुका है और उम्मीद है कि रविवार को सम्मेलन से अच्छे नतीजे मिलेंगे। 

- विदेश मंत्रियों ने पीएम की बात से सहमति प्रकट की। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी संयुक्त तौर पर सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

- इस सम्मेलन में भारत, चीन, रूस, ईरान और पाकिस्तान समेत 14 देशों के वरिष्ठ अधिकारी इसमें हिस्सा ले रहे हैं, वहीं 17 सहयोगी देशों के प्रतिनिधि भी शिरकत कर रहे हैं। कुल मिलाकर करीब 40 देशों और यूरोपीय यूनियन जैसे बड़े ग्रुप की भागीदारी से ही जाहिर है कि ये कॉन्फ्रेंस काफी अहम है। कॉन्फ्रेंस में इस बात पर भी चर्चा होगी कि कैसे अफगानिस्तान में शांति बहाली प्रक्रिया को नए सिरे से शुरू किया जाए।