स्पेन के राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी, कहा- आतंकवाद से कोई अछूता नहीं

नई दिल्ली ( 31 मई ): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार देशों की यात्रा पर हैं। पीएम मोदी अपनी यात्रा के दूसरे चरण में मंगलवार शाम स्पेन की राजधानी मैड्रिड पहुंचे। करीब 30 साल बाद कोई भारतीय पीएम स्पेन दौरे पर पहुंचा है। यहां पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने स्पेन के राष्ट्रपति मारियानो रजॉय से मुलाकात की। इसके बाद पत्रकारों से बात करते हुए पीएम ने कहा कि आज आतंकवाद से कोई देश अछूता नहीं है, यह मानवता के सामने चुनौती है। हम आतंक के खिलाफ लड़ाई को लेकर स्पेन से चर्चा करेंगे।

इस दौरान उन्होंने न्यू इंडिया के बारे में भी बात की और कहा कि इस मकसद को लेकर भारत आगे बढ़ रहा है। भारत और स्पेन के संबंधों को इस माध्यम से नई ऊंचाई देने के लिए यह वार्ता महत्वपूर्ण है। इससे पहले उनके यहां पहुंचने के बाद होटल के बाहर लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया और उन्हें देखकर मोदी-मोदी के नारे लगाने लगे। यह देख पीएम भी खुद को रोक नहीं पाए और लोगों से मिलने उनके बीच पहुंच गए।

प्रधानमंत्री अपने स्पेन दौरे पर दोनों देशों के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को बेहतर करने पर जोर देंगे। साथ ही वो यहां के निवेशकों को भारत आने का न्योता भी देंगे। इससे पहले यूरोपीय देशों के साथ कारोबारी व रणनीतिक रिश्तों को नए सिरे से गढ़ने में जुटे पीएम नरेंद्र मोदी की बर्लिन में जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल के साथ हुई मुलाकात की। कूटनीतिक फलसफा यह रहा कि दोनों देश अब अपने रिश्ते को द्विपक्षीय दायरे से निकाल कर वैश्विक स्तर पर ले जाने को तैयार हो गए हैं।