रामल्ला में बोले PM मोदी, कहा- उम्मीद है जल्द एक स्वतंत्र राष्ट्र बनेगा फिलिस्तीन

रामल्ला (11 फरवरी): फिलिस्तीन के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उम्मीद जताया कि जल्द फिलस्तीन एक स्वतंत्र राष्ट्र बनेगा। PM मोदी ने रामल्ला में कहा कि भारत, फिलिस्तीन के शांतिपूर्ण माहौल में शीघ्र एक संप्रभु, स्वतंत्र देश बनने की आशा करता है। राष्ट्रपति अब्बास और मैं, हाल के क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर विचार विमर्श किया है जिसका संबंध फिलिस्तीन की शांति, सुरक्षा और शांति प्रक्रिया से है भारत, इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता की बहुत उम्मीद है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत, फिलिस्तीन की तरह युवाओं वाला देश है हमारे आकांक्षाओं के बारे में फिलिस्तीन के युवाओं की भविष्य के बारे में वैसे ही हैं जैसा कि हम भारत के युवाओं के लिए हैं, जिसमें प्रगति, समृद्धि और आत्मनिर्भरता अवसर उपलब्ध हैं। ये ही हमारा भविष्य है और हमारे दोस्ताना के उत्तराधिकारी हैं। मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि मैं इस वर्ष से युवाओं के आदान प्रदान 50 से बढ़कर 100 व्यक्तियों तक रहेंगे। हमारी आज हुई चर्चा में, मैं राष्ट्रपति अब्बास ने एक बार फिर से आश्वस्त किया कि भारत में फिलिस्तीनी लोगों के हितों की ध्यान रखना प्रति प्रतिबद्ध है।

साथ ही PM मोदी ने कहा कि हमारा मानना है कि अंतत: फिलिस्तीन के प्रश्न का स्थायी जवाब ऐसी वार्ता और समझ में ही निहित है जिसके जरिए शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का मार्ग मिल सके। केवल गहन कूटनीति और दूरदर्शिता से ही हिंसा के चक्र और इतिहास के बोझ से मुक्ति पाई जा सकती है। हम जानते हैं यह आसान नहीं है। लेकिन हमें लगातार कोशिश करते रहना चाहिए क्योंकि बहुत कुछ दांव पर है। मोदी ने कहा कि मैं हृदय से आपकी शानदार मेहमाननवाजी के लिए आभार व्यक्त करता हूँ। मैं, 1.25 बिलियन भारतीयों की ओर से फिलिस्तीनी लोगों की प्रगति और समृद्धि की हार्दिक शुभकामनाएं भी देता हूं।