पीएम मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा को किया फोन, मदद का दिया भरोसा

नई दिल्ली (18 अगस्त): बाढ़ से पड़ोसी देश नेपाल का हाल बेहाल है। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री मोदी को फोन कर बाढ़ से पैदा हुए हालात से निपटने के लिए सहायता की पेशकश की। आपको बता दें कि नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन की वजह से अबतक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कई लोग लापता हैं। वहीं 60 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।

आपको बता दें कि बिहार और उत्तर प्रदेश में आई भीषण बाढ़ से उपजे हालात से निपटने के लिए केंद्र सरकार ही नहीं दोनों राज्यों की एजेंसियां भी लगातार नेपाल के संपर्क में हैं। बाढ़ के दौरान ही सार्क सम्मेलन में शिरकत करने नेपाल गईं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मुद्दे पर वहां के प्रधानमंत्री से बात की थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि बाढ़ की स्थिति पर केंद्र सरकार ही नहीं बल्कि दोनों राज्य सरकारें भी नेपाल की एजेंसियों से सूचनाएं साझा कर रही हैं।

गौरतलब है कि इन राज्यों के कुछ हिस्सों में हर साल आने वाले बाढ़ के लिए नेपाल को जिम्मेदार माना जाता है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि नेपाल में भारी बारिश और बाढ़ के कारण इन दोनों प्रदेशों को उसकी ओर से छोड़े गए पानी के कारण बाढ़ की विभीषिका का सामना करना पड़ता है। समाधान के लिए दोनों देश लगातार एक दूसरे के संपर्क में हैं। नेपाल दौरे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मुद्दे पर नेपाल के प्रधानमंत्री सहित कई अन्य शीर्षस्थ नेताओं से बात की थी। इसके अलावा इन दोनों राज्यों की एजेंसियां भी लगातार नेपाल के संपर्क में है।