पीएम मोदी ने किसानों के लिए कई योजनाओं का किया ऐलान, कहा- रबी की बुवाई में 6 फीसदी का हुआ इजाफा

नई दिल्ली (31 दिसंबर): नोटबंदी के बाद और नए साल से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने देश के नाम अपने संबोधन में देशवासियों के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया। प्रधानमंत्री ने मोदी ने कहा कि 8 नवंबर के बाद देश में कुछ लोग ऐसा माहौल बना रहे थे कि खेती हो ही नहीं पा रही है। लेकिन उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में रबी की बुवाई में 6 फीसदी का इजाफा हुआ है। फर्टिलाइजर भी 9 फीसदी ज्यादा उठाया गया है।

उन्होंने कहा कि किसानों को दिक्कत ना हो, इसे सरकार ध्यान रखा रही है और इसके लिए किसान भाइयों के हित में और अहम निर्णय लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि डिस्ट्रिक्ट कोऑपरेटिव बैंक और प्रायमरी सोसायटी से जिन किसानों ने बुवाई के लिए कर्ज लिया था, उस कर्ज के 60 दिन का ब्याज सरकार वहन करेगी और किसानों के खातों में ट्रांसफर करेगी। इनसे और ज्यादा कर्ज किसानों को मिल सके, उसके लिए उपाय किए हैं। 

साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि नाबार्ड ने पिछले महीने 21 हजार करोड़ की व्यवस्था की थी। सरकार इसे दोगुना करते हुए इसमें 20 हजार करोड़ रुपए और जोड़ रही है। इसे नाबार्ड कम ब्याज पर लोन देगा और नाबार्ड को होने वाले नुकसान को सरकार वहन करेगी।

साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने यह भी तय किया है कि अगले तीन महीने में तीन करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड को रुपे कार्ड में बदला जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड में एक कमी यह थी कि पैसे निकालने के लिए बैंक जाना पड़ता था। अब जब किसान क्रेडिट कार्ड को रुपे कार्ड में बदला जाएगा तो किसान कहीं पर भी अपने कार्ड से खरीद-बिक्री कर पाएगा।

किसानों के लिए पीएम का ऐलान...

- रवि की बुआई  में 6 फीसदी की बढ़ोतरी

- डिस्ट्रिक्ट कॉपरेटिव सेंट्रल बैंक और प्राइमरी सोसायटी से जिन किसानों ने खरीफ और रबी की बुवाई के लिए कर्ज लिया था उस कर्ज के 60 दिन का ब्याज सरकार वहन करेगी और किसानों के खातों में ट्रांसफर करेगी

- अगले 3 महीने में 3 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड को RUPAY कार्ड में बदले जाएंगे