Blog single photo

अयोध्या-जनकपुर का नाता अटूट: पीएम मोदी

पीएम मोदी दो दिनों के नेपाल दौरे पर जनकपुर पहुंच गए है। यहां पर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली खुद पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए मौजूद रहे।

नई दिल्ली (11 मई):  दो दिवसीय दौरे पर नेपाल गए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां के पीएम केपी ओली के साथ मिलकर इंडो-नेपाल बस सर्विस को हरि झंडी दिखाई। ये बस जनकपुर से यूपी के अयोध्या के बीच चलेगी। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या-जनकपुर का नाता बहुत अटूट है।

जनकपुर में पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल-भारत 'रामायण' सर्किट बनाने के लिए काम करेंगे। यह दोनों देशों के लोगों और राष्‍ट्रों के बीच एक मजबूत नींव होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर नेपाल पहुंच गए हैं। उन्होंने यहां पर भगवान राम की ससुराल और सीता माता के मायके और ऐतिहासिक शहर जनकपुर में विशेष पूजा की। 

जनकपुर में नेपाल के पीएम केपी ओली के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

दो दिनों के नेपाल दौरे पर जनकपुर पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली खुद मौजूद रहे।

दो दिनों के नेपाल दौरे पर जनकपुर पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली खुद मौजूद रहे।

पीएम मोदी के दौरे की बड़ी बातें:- पीएम मोदी की इस यात्रा को भारत-नेपाल संबंधों को सामान्य बनाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। इस दौरान मोदी नाकेबंदी के कारण नेपाल के लोगों में भारत के खिलाफ पैदा हुई कड़वाहट को भी दूर करने की कोशिश करेंगे।- ओली ने 2015 में संविधान को लिखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जिसे तब भारत का समर्थन नहीं मिल पाया था, जिसके बाद नेपाल के खिलाफ गैर-आधिकारिक गतिरोध की स्थिति बनी थी।- प्रधानमंत्री सीधे सीता के मायके और ऐतिहासिक शहर जनकपुर पहुंचे हैं। मुक्तिनाथ निकलने से पहले वह यहां विशेष पूजा करेंगे। अयोध्या के लिए बस सेवा को भी हरी झंडी दी जाएगी। इसके बाद वह काठमांडू में आधिकारिक बैठकें करेंगे। उनकी यात्रा भारत के सहयोग से चल रही प्रमुख परियोजनाओं के त्वरित कार्यान्वयन तथा भरोसा बनाने पर केंद्रित रहेगी।

Tags :

NEXT STORY
Top