इंस्टाग्राम पर दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले नेता बने पीएम मोदी

नई दिल्ली ( 12 अप्रैल ): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब इंस्टाग्राम पर भी दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलो किए वाले नेता बन गए हैं। इस फोटो शेयरिंग ऐप पर पीएम मोदी के कुल 68 लाख फॉलोअर्स हैं, वहीं उनके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नंबर है, जिनके 63 लाख फॉलोअर्स हैं। ट्वीप्लोमेसी ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है।


सोशल मीडिया के उपयोग के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी सक्रीय रहे हैं और ट्विटर पर 28.9 मिलियन तथा फेसबुक पर 40 मिलियन से ज्यादा फोलोअर्स के साथ दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाले नेता में शुमार किए जाते हैं।


हालांकि फेसबुक की तुलना में प्रधानमंत्री मोदी इंस्टाग्राम पर कम ही सक्रिय दिखते हैं। यहां उन्होंने महज 53 तस्वीरें ही डाली हैं, जबकि सर्वे के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने बीते 12 महीनों के दौरान 1028 पोस्ट डाले हैं। सर्वे के अनुसार इंस्टाग्राम के जरिये इंटरऐक्शन के मामले में ट्रंप सबसे आगे हैं और प्रधानमंत्री मोदी इस मामले में चौथे पायदान पर आते हैं।


ट्वीप्लोमेसी की ओर से कराए गए इस सर्वे में करीब 325 इंस्टाग्राम खाते का अवलोकन किया, जिनके कुल 48,705,021 फॉलोअर्स थे। इसके अनुसार सबसे ज्यादा सक्रियता वाले वैश्विक नेताओं की लिस्ट में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज छठे पायदान पर हैं, जो इंस्टाग्राम पर औसतन एक दिन में 3.5 पोस्ट करती हैं।