'हिंदुस्तानियों की तारीफ सुनकर मेरा सीना चौड़ा हो जाता है'

नई दिल्ली (10 जुलाई): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफ्रीका दौरे पर रविवार को कीन्या की राजधानी नैरोबी में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। यहां उन्होंने अफ्रीका के साथ भारत के संबंधों में आई नई तेजी पर जोर दिया। साथ ही पुराने उदाहरण देते हुए देशों के बीच रिश्तों को और मजबूत करने की कोशिश की। पीएम ने कहा कि हिंदुस्तानियों में ही दुनिया को जोड़ने की ताकत है। 

पीएम मोदी ने कहा कि यहां आकर ऐसा लगता है जैसे ये मिनी-हिंदुस्तान हो। क्योंकि यहां आए भारतीयों ने यहां से इसी तरह का रिश्ता बनाया है। पीएम ने कहा कि "दुनिया में किसी भी देश के मुखिया ने वहां रह रहे हिंदुस्तानियों की शिकायत नहीं की। वो तारीफ ही करता है। ऐसे ही हिंदुस्तानियों की तारीफ सुनकर मेरा सीना चौड़ा हो जाता है।"

PM मोदी के भाषण के खास बिंदु

"हमारे पूर्वजों की विरासत, पराक्रम की गाथाएं, मानवता के लिए संदेश, हजारों मील दूर आपने जीकर दिखाया है, जिसपर हर हिंदुस्तानी को गर्व है। जिसके लिए मैं आपका अभिनंदन करता हूं।"

"जब यहां आते हैं, तो लगता है कि मिनी हिंदुस्तान है। जिन संस्कारों को लेकर आपके पूर्वज यहां आए, आने का कारण कोई भी रहा हो, मजबूरियां कोई भी रही हों, गिले शिकबे कितने ही क्यों ना रहें हो, लेकिन आपने इस धरती को अपना बना लिया, इसके लिए जी-जान से जुड़ गए आप।" 

"यहां का हर मूल नागरिक आपको अपना मानता है। वह इस देश की प्रगति में आपसे कंधे से कंधा मिलाता है।" 

"भारत का प्रयास है, कि भारत का अफ्रीका के सभी देशों के साथ अच्छे रिश्ते हों। ये एक दूसरे की शक्ति-आवश्यकताओं को पहचानें।"