कपाट खुलते ही कल बाबा केदारनाथ के दर्शन करेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली (2 मई): बाबा केदारनाथ का कल कपाट खुलने जा रहा है। कपाट खुलने के पहले दिन प्रधानमंत्री मोदी केदारनाथ धाम जाएंगे और बाबा केदार के सामने मत्था टेकेंगे। पीएम मोदी की इस यात्रा को लेकर रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड तक सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री कल सुबह करीब 7.25 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेगे। वहां से वे 8.50 बजे के करीब केदार धाम में दर्शन और पूजा करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी 11.35 बजे पंतजलि योगपीठ हरिद्वार जाएंगे। पतंजलि योगपीठ में प्रधानमंत्री शोध संस्थान का उद्घाटन करेंगे।


प्रधानमंत्री बनने से पहले से ही मोदी का केदारघाटी से खासा लगाव रहा है। 90 के दशक तक मोदी लगभग हर साल केदार बाबा के दर्शन के लिए आते थे। लेकिन धीरे-धीरे राजनीतिक व्यस्तताएं बढ़ती गईं, और मोदी की केदार यात्राएं कम होती चली गईं। अब वो बतौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए जा रहे हैं।


केदारनाथ में जहां साल 2013 की आपदा के वक्त गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए वो यहां फंसे लोगों को निकालने के लिए पहुंचे थे। 4 साल पहले 2013 में केदारघाटी जब में त्रासदी हुई थी उस वक्त मोदी गुजरात के सीएम थे। मोदी ने आपदा के वक्त मौजूदा कांग्रेस सरकार को ये भी कहा था कि केदारनाथ धाम मंदिर में हुए नुकसान के लिए गुजरात सरकार सहयोग देना चाहती थी लेकिन तत्कालीन कांग्रेसी सरकार ने उनसे मदद लेने से साफ मना कर दिया था।


सियासी नफा-नुकसान के चलते तत्कालीन राज्य सरकार ने उन्हें इसकी मंजूरी नहीं दी। अब वक्त बदल गया है और उत्तराखंड के राजनीतिक हालात भी बदले हैं। आज प्रदेश में बीजेपी की ही सरकार है, लिहाजा राज्य सरकार की ओर से प्रधानमंत्री को न्यौता भेजा गया और मोदी ने इस आमंत्रण को सहर्ष स्वीकार भी कर लिया।