कश्‍मीरी युवाओं के सामने 2 रास्ते, एक है टूरिज्‍म और दूसरा टेररिज्‍म- PM मोदी

उधमपुर (2 अप्रैल): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जम्मू एवं कश्मीर में उधमपुर जिले में एशिया की सबसे लंबी चेनानी-नाशरी सुरंग का उद्घाटन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उधमपुर में एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कश्मीर के युवाओं को पर्यटन और आतंकवाद में से एक रास्ता चुनना होगा। उन्होंने कहा कि एक तरफ कुछ युवा पत्थर मारने में लगे हैं तो दूसरी तरफ कुछ ने पत्थर काटकर सुरंग बना दी।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह सुरंग कश्मीर के युवाओं के रोगजार के नए द्वार खोलेगी। कश्मीर में ऐसी कई और सुरंगें बनाने की योजना है। इससे हिंदुस्तान से कश्मीर का जुड़ाव केवल रास्तों का ही नहीं होगा बल्कि दिलों का नेटवर्क भी जुड़ेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि  कश्मीरियत, इंसानियत, जम्हूरियत के मूलमंत्र के साथ कश्मीर को हम विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि खून का खेल 40 साल में किसी का भला नहीं कर पाया है। अगर पर्यटन पर ध्यान दिया गया होता तो पूरी दुनिया कश्मीर आना चाहती। सुरंग के निर्माण से कश्मीर में पर्यटन बढ़ेगा। चेनानी से नाशरी तक बनी यह सुरंग देश की सबसे लंबी सुरंग है। यह विश्वस्तरीय खूबियों के साथ स्मार्ट सुरंग है जिसमें मोबाइल से लेकर इंटरनेट तक काम करता है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने प्रदेश की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के साथ खुली जीप में सुरंग का जायजा लिया।