चीन को घेरने की तैयारी में भारत-वियतनाम

नई दिल्ली(3 सितंबर): पीएम नरेंद्र मोदी की वियतनाम यात्रा के पहले दिन दोनों देशों के बीच आज डिफेंस और आईटी समेत कई अन्य महत्वपूर्ण मामलों में सहयोग को लेकर समझौतों पर हस्ताक्षर कर दिए गए। पिछले 15 सालों में इस कम्युनिस्ट देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांत ने किया।

- मोदी वियतनाम की एक दिवसीय यात्रा पर कल रात यहां पहुंचे थे। पीएम मोदी का आज राष्ट्रपति भवन के सामने औपचारिक स्वागत किया गया। वह जी-20 वार्ताओं में शामिल होने के लिए आज शाम चीन रवाना हो जाएंगे।  सुनहरी लटकन वाली सफेद वर्दी और काले गम्बूट पहने सशस्त्र बलों के बैंड ने भारत और वियतनाम का राष्ट्रगान बजाया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने मेजबान देश के तीनों सशस्त्र बलों के गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।

- पीएम ने वियतनाम से साझा रिश्तों पर बल देते हुए कहा है कि दोनों देशों के बीच की साझेदारी से एशिया के साथ पूरी दुनिया को भी फ़ायदा होगा। पीएम मोदी G20 बैठक को लेकर भी काफ़ी सकारात्मक हैं।  पीएम मोदी ने कहा है कि इस बैठक के अच्छे नतीजे आएंगे. G-20 समिट कल से चीन में होने जा रहा है।

- चीन के हांगझोउ शहर में जी-20 देशों के सालाना शिखर-सम्मेलन में भाग लेने जाएंगे, जहां भारत आतंकवाद के वित्तपोषण पर लगाम लगाने और कर चोरी पर कार्रवाई करने के लिए ठोस कदमों की वकालत कर सकता है।