प्याज किसानों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब मिलेगा इतना इनसेंटिव


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (28 दिसंबर): मोदी सरकार ने प्याज किसानों को राहत देने के लिए बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने इनसेंटिव को दोगुना करने का फैसला लिया है। प्याज के निर्यात पर इनसेंटिव 5 फीसदी से बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया है। प्याज किसान उचित दाम नहीं मिलने से परेशान थे। इससे किसानों को मार्केट में प्याज की अच्छी कीमत मिलेगी। आपको बता दें कि प्याज के गिरते दाम की वजह से किसान केंद्र सरकार के खासे नाराज है। किसानों का कहना है कि 2019 लोकसभा चुनावों में बीजेपी को इसका खामियाजा भुगतना होगा। लिहाजा केंद्र सरकार के इस फैसले से किसानों को थोड़ी राहत मिलेगी।



इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने गुरुवार को राज्य के प्याज उत्पादक किसानों के लिए 150 करोड़ रुपये के अनुदान की घोषणा की थी। लेकिन इससे प्याज उत्पादक किसान खुश नहीं हैं। एक हफ्ते पहले जिस किसान ने अपने 750 किलो प्याज बेचने पर सिर्फ 1064 रुपये मिलने से नाराज होकर यह पैसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से मनी ऑर्डर कर दिया था। राज्य में किसान प्याज की उचित कीमत की मांग लंबे समय से कर रहे हैं। सबसे ज्यादा प्याज का उत्पादन महाराष्ट्र में होता है, जहां फसल की कीत 83 प्रतिशत तक गिर गईं। कीमत सुरक्षा कार्यक्रम लागू न करने के कारण भी कई किसान मोदी सरकार को कोसते हैं। इस स्कीम में भारत के 26.3 करोड़ किसानों में सिर्फ 7 फीसदी ही आते हैं।


गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में प्याज और आलू के दाम में बेतहाशा गिरावट आई है, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर गहरा असर पड़ा है। समर्थन आय में मदद नहीं मिलने से किसान बीजेपी के खासे नाराज हैं। प्याज की कीमत को लेकर पिछले कुछ महीनों में किसानों ने मोदी सरकार के खिलाफ जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। प्याज के दाम 1 रुपये किलो पहुंचने के बाद उन्होंने सड़क पर प्याज फेंकी और हाईवे भी ब्लॉक किए।