डिजी-धन मेला: आज पहला लकी ड्रा निकालेंगे पीएम मोदी

नई दिल्ली(30 दिसंबर): केंद्र सरकार कैशलेस लेनदेन पर विशेष जोर दे रही है। इस पहल को और तेजी से बढ़ाने के लिए 'लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजि-धन व्‍यापार योजना’ की शुरुआत की गई है। इसके जरिए लोगों को और प्रोत्साहित करने के लिए पीएम मोदी आज पहला लकी ड्रॉ निकालेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन नीति आयोग ने किया है। कार्यक्रम आज दोपहर 3 बजे तालकटोरा स्टेडियम में शुरू होगा।

- 100 दिन तक चलने वाली इस लकी ड्रा योजना में जनता को कैशलेस के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 340 करोड़ रुपये के इनाम दिए जाएंगे। इस ड्रा में यूपीआइ, रुपये कार्ड, एपीएस व यूएसएसडी के तहत भुगतान करने वाले ही पात्र होंगे। सबसे ज्यादा लोग रुपये कार्ड से पेमेंट करने वाले ही चुने जाएंगे।

- लकी ग्राहक योजना के विजेताओं का चयन रोजाना किया जाएगा, जबकि डिजि-धन व्‍यापार योजना में हर हफ्ते विजेताओं की घोषणा की जाएगी। यह योजना 14 अप्रैल, 2017 तक ऐसे ही जारी रहेंगी। इसके बाद एक मेगा ड्रा निकाला जाएगा।

- इन योजनाओं के लिए ड्रॉ देश भर के 100 विभिन्‍न शहरों में एक समारोह में निकाले जाएंगे और इसके साथ ही एक डिजिटल भुगतान अंगीकार मेला अर्थात डिजिधन मेला भी आयोजित किया जाएगा। इस मेले में डिजिटल भुगतान अपनाने के लिए स्‍थानीय लोगों को प्रोत्‍साहित करने के लिए बैंकों और इससे जुड़े दूसरे संस्थानों के बूथ और हेल्प सेंटर लगाए जाएंगे। इन सेंटर्स पर लोग जाकर ऐप डाउनलोड कर इसके इस्तेमाल करने के तरीके सीख सकते हैं।

- ये योजनाएं भारतीय राष्‍ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) लागू कर रहा है। इस योजना का फायदा केवल रुपये कार्डों, यूएसएसडी, यूपीआई और एईपीएस के जरिए लेन-देन करने वाले ही उठा सकते हैं।