पीएम मोदी आज कुंडली मानेसर पलवल वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे का करेंगे उद्घाटन, दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का बोझ होगा कम


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 नवंबर): दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। कुंडली से मानेसर और मानेसर से पलवल को जोड़ने वाला वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो गया है।  कई सालों से अटका हुए वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे आज आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी आज इस वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे। वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को कुंडली-मानेसर-पलवल यानी के केएमपी एक्सप्रेस-वे भी कहा जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे से कुंडली से पलवल का सफर तो कम वक्त में तय किया ही जा सकेगा। साथ ही एक्सप्रेस-वे की वजह से दिल्ली का प्रदूषण भी कम होगा। एक्सप्रेसवे का मानेसर से पलवल तक का करीब 52 किलोमीटर का हिस्सा पहले ही आम जनता के लिए खोला जा चुका है और अब 1 हजार 8 सौ 63 करोड़ की लागत से वेस्टर्न पेरिफेरल एकस्प्रेस-वे का बचा हुआ 83 किलोमीटर हिस्सा भी बनकर तैयार हो गया है।
6 लेन के इस वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे को आधुनिक तरीके से बनाया गया है। एक्सप्रेस-वे को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि हलके वाहन 120 किलोमीटर प्रति घंटा और भारी वाहन 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से चल सकते हैं। एक्सप्रेस वे पर 64 कलवर्ट, 8 माइनर ब्रिज, 6 मेजर ब्रिज, 4 आरओबी, 34 अंडरपास हैं.. एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ 21 प्रतिमाएं भी लगाए जाएंगी। इन प्रतिमाओं पर हरियाणा की कला और संस्कृति समेत योग और गीता को दर्शाया गया है। इसके अलावा सरकार की केएमपी एक्सप्रेस-वे के आस-पास पांच नए और आधुनिक शहर बसाने की भी योजना है।

दिल्ली की आउटर रिंग रोड के रूप में देखा जा रहा ये केएमपी एक्सप्रेस-वे चार नैशनल हाइवे को आपस में जोड़ता है। जिससे भविष्य में औद्योगिक गतिविधियों को तो बढ़ावा मिलेगा ही साथ ही आम जनता को प्रदूषण और ट्रैफिक से भी राहत मिलेगी।
ज्यादा जानकारी के लिए देखिए न्यूज 24 की खास रिपोर्ट...