मोदी को बहरीन का सर्वोच्च सम्मान देने के साथ ही किंग हमद ने 250 भारतीयों की सजा की माफ

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (25 अगस्त): बहरीन सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खाड़ी देश की पहली यात्रा के दौरान सद्भाव प्रदर्शित करते हुए 250 भारतीय कैदियों की सजा रविवार को माफ कर दी।

प्रधानमंत्री ने इस शाही माफी के लिए बहरीन नेतृत्व का आभार व्यक्त किया। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार विभिन्न विदेशी जेलों में 8,189 भारतीय बंद हैं जिनमें से सऊदी अरब में सर्वाधिक 1,811 और इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात में 1,392 भारतीय हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि बहरीन की जेलों में कितने भारतीय हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘सदाशयता एवं मानवीय सद्भाव के तहत बहरीन सरकार ने बहरीन में सजा काट रहे 250 भारतीयों को माफी दे दी है।’  प्रधानमंत्री मोदी ने बहरीन के शाह और पूरे शाही परिवार को उनके इस फैसले के लिए धन्यवाद दिया।

इससे पहले यूएई की तरह ही बहरीन की सरकार ने भी प्रधानमंत्री मोदी को अपने देश का सर्वोच्च सम्मान द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां प्रदान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रस्थान करने से पहले आज यहां श्रीनाथजी मंदिर के दर्शन किए। इस दौरान पीएम मोदी वहां भारतीय समुदाय से मुलाकात की। 

बहरीन के राजा हमद बिन ईसा अल खलीफा के साथ अपनी बैठक से पहले पीएम मोदी ने बहरीन नेशनल स्टेडियम में 15 हजार भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बहुरंगी विविधता भारत की शक्ति है। यह दुनिया को आकर्षित करती है। प्रधानमंत्री ने यहां के भारतीय समुदाय को उनकी सरकार द्वारा पैदा किए जा रहे नए अवसरों का लाभ लेने को कहा।

मोदी ने कहा कि इस खाड़ी देश में कदम रखने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होने का सौभाग्य उन्हें मिला है। मनामा के खचाखच भरे नेशनल स्टेडियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि वह सरकार के प्रमुख, प्रधानमंत्री के रूप में बहरीन यात्रा पर आए हैं लेकिन उनका मुख्य मकसद भारतीय समुदाय से मुलाकात करना और बहरीन में हजारों मित्रों के साथ संवाद करना है।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बहरीन की यात्रा विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मोदी के तीन देशों की यात्रा के तीसरे चरण में बहरीन पहुंचने के बाद ट्वीट किया, 'करीबी सभ्यतागत संबंधों की नींव पर नई ऊर्जा का संचार करना। एचएच प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा, बहरीन के प्रधानमंत्री द्वारा गर्मजोशी से प्राप्त किए गए।'

Images Courtesy:Google