PM मोदी ने दुर्ग-भानुप्रतापपुर के लिए ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, पहली बार पहुंची हैं यहां रेल

नई दिल्ली (14 अप्रैल): आज भानुप्रतापपुर के लिए ऐतिहासिक दिन है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दल्लीराजहरा-रावघाट रेललाइन परियोजना के अंतर्गत गुदुम से भानुप्रतापपुर के बीच नई रेललाइन का लोकापर्ण किया। दुर्ग से गुदुम तक चल रही डेमू को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। बता दें कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र भानुप्रतापपुर में पहली बार ट्रेन चली है। अब यह ट्रेन भानुप्रतापपुर से दुर्ग तक चलेगी। इस मौके पर भानुप्रतापपुर विधायक, अंतागढ़ विधायक और कलेक्टर सहित भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। 

इस दौरान रायपुर रेल मंडल की महिला कर्मचारियों को ट्रेन परिचालन का उत्तरदायित्व सौंपा गया। इस डेमू की खास बात यह है कि इसमें लोको पायलट, गार्ड, टीटी, टिकट वितरण क्लर्क, पोर्टर आदि महत्वपूर्ण पदों पर महिला कर्मचारी ही कार्यभार संभालेगी।

ऐतिहासिक क्षण के साथ ही माओवादियों की मांद में धड़धड़ाती हुई ट्रेन दौडऩे लगी। लोको पायलेट प्रतिभा को भानुप्रतापपुर से चलने वाली ट्रेन की जिम्मेदारी दी गई। शनिवार को दोपहर १.४५ बजे को भानुप्रतापपुर से डेमो ट्रेन छुटी 20 मिनट का सफरर तय कर 2 बजकर 5 मिनट ट्रेन गुदुम पहुंची। 10 मिनट केबाद २ बजकर १५ मिनट में ट्रेन दल्ली राजहरा के लिए रवाना हुई। केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण रावघाट रेल लाइन परियोजना के दूसरे चरण का काम गुदुम से भानुप्रतापपुर तक का काम पूरा हो चुका है। बस यहां तक यात्री ट्रेन चलाने की देर थी, वो भी पूरा शनिवार को पूरा हो गया।