कोलकाता-खुलना के बीच शुरू हुई बंधन एक्सप्रेस, मोदी-हसीना ने दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली(9 नवंबर): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोलकाता और बांग्लादेश के खुलना के बीच बंधन एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाया। इस  दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कुछ समय पहले हमने साउथ एशिया सैटलाइट के लॉन्च के समय इसी प्रकार वीडियो कॉन्फ्रेंस की थी। 

पीएम मोदी ने कहा कि आज हमने दो रेल पुलों का भी उद्घाटन किया है। करीब 10 करोड़ डॉलर की लागत से बने ये पुल बांग्लादेश के रेल नेटवर्क को मजबूत करने में सहायक होंगे। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के विकास कार्यों में विश्वस्त साझेदार होना भारत के लिए गर्व का विषय है।

पीएम मोदी ने कहा कि विकास और कनेक्टीविटी दोनों एक साथ जुड़े हुए हैं। हम दोनों देशों के बीच सदियों पुराने ऐतिहासिक जुड़ाव को मजबूत करने की दिशा में आज कुछ और कदम उठाए हैं। खासकर पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के लोगों के बीच आवाजाही और संपर्क बेहतर होगा।

इससे पहले बांग्लादेश की राजधानी ढाका और पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के बीच मैत्री एक्सप्रेस ट्रेन पहले से ही चल रही है। अब बंधन एक्सप्रेस के शुरू होने से दोनों देशों के बीच नजदीकियां बढ़ेगी। पीएम मोदी ने कहा कि विकास औऱ संपर्क एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, पड़ोसी देशों के नेताओं के साथ संबंध पड़ोसियों जैसे ही होने चाहिए।