तंजानिया पहुंचे पीएम मोदी, बजाया वहां का ट्रेडिशनल ढोल

दार-ए-सलाम 10 जुलाई: चार अफ्रीकी देशों के दौरे पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तंजानिया पहुंच गए हैं। तंजानिया के दार-ए-सलाम में मोदी का भव्य स्वागत हुआ। तंजानिया के राष्ट्रपति डॉ. जॉन मैगूफूली ने मोदी का पारंपरिक तरीके से वेलकम किया। पीएम मोदी ने यहां तंजानिया का पारंपरिक ड्रम बजाया।

एक ड्रम पर मोदी ने अपना हाथ आजमाया तो दूसरे पर तंजानिया के राष्ट्रपति ने ताल से ताल मिलाया। यहां मोदी से मिलने के लिए भारतीय और अफ्रीकी मूल के हजारों लोग आए थे, मोदी ने इन लोगों से मुलाकात की और हाथ मिलाया।

किए यह पांच समझौते: पीएम मोदी की मौजूदगी में भारत और तंजानिया के बीच 5 अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इस मौके पर पीएम ने कहा कि तंजानिया भारत का बेहद अहम पार्टनर है। भारत ने जांजीबार में जल आपूर्ति परियोजना के लिए तंजानिया को 9.2 करोड़ डॉलर की सहायता की पेशकश की। पीएम ने कहा, 'हम आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के खिलाफ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक रूप से काम करने पर सहमत हुए हैं।'

पीएम ने कहा कि वह तंजानिया के 17 शहरों में पानी के प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहे हैं। वह मागुफुली के जल्द से जल्द भारत दौरे को लेकर उत्सुक हैं। मोदी ने कहा कि हम तंजानिया सरकार की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं की प्राथमिकता को पूरा करने के लिए तैयार हैं, इनमें दवाओं और मशीनों की सप्‍लाई भी शामिल है। जन स्‍वास्‍थ्‍य आपसी रिश्‍तों को आगे बढ़ाने का एक और अहम क्षेत्र है।

वीडियो: [embed]https://www.youtube.com/watch?v=8yCUQu3FqmU[/embed]