तीन देशों की यात्रा खत्म कर स्वदेश लौटे PM मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया स्वागत

नई दिल्ली (21 अप्रैल): प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों (स्‍वीडन, ब्रिटेन और जर्मनी) की यात्रा के बाद स्वदेश लौट आए हैं। दिल्ली हावाई अड्डे पर पहुंचने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका स्वागत किया। अपने तीन देशों के विदेश दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले स्वीडन गए। स्वीडन से प्रधानमंत्री ब्रिटेन और सबसे अंत में जर्मनी पहुंचे। शुक्रवार को प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन से जर्मनी गए थे। यहां उन्होंने जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी और बढ़ाने पर चर्चा की।

द्वीपक्षीय वार्ता के दौरान मोदी और मार्केल ने द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ अन्य वैश्विक मुद्दों से संबंधित कई पहलुओं पर चर्चा की। साथ ही दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर भी बात की। एक ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा कि जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल के साथ उनकी बैठक अच्छी रही है। पीएम ने कहा कि उन्होंने भारत-जर्मनी सहयोग के साथ-साथ अन्य वैश्विक मुद्दों से संबंधित कई पहलुओं पर बात की है। उनकी इस मुलाकात को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, ‘दोस्ती को और मजबूत करते हुए। जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने द्विपक्षीय बैठक से पहले चांसलरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।’ उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने भारत और जर्मनी के बीच सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा, नियमित उच्चस्तरीय वार्ता की गति को बनाए रखने के लिए प्रधानमंत्री जर्मन चांसलर मार्केल से मिलने के लिए बर्लिग गए।'

ब्रिटेन दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदीन राष्ट्रमंडल देशों के शासनाध्यक्षों (चोगम) की बैठक और कई द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा लिया था। राष्ट्रमंडल शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, सेशल्स के राष्ट्रपति डैनी फाउरे और मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद कुमार जगनाथ सहित कई अन्य नेताओं से साथ द्विपक्षीय बैठकें की । इससे पहले स्‍वीडन में प्रधानमंत्री मोदी ने जहां भारत-नोर्डिक शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लिया। इसमें नार्वे, स्वीडल, फिनलैंड, डेनमार्क, आइसलैंड के शासनाध्यक्षों ने हिस्सा लिया।