TIME की सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में पीएम मोदी और 'PAYTM' के संस्थापक विजय शेखर

नई दिल्ली ( 21 अप्रैल ): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शंकर शर्मा को टाइम मैगजीन की इस साल के लिए जारी दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में जगह मिली है। इस लिस्ट में बस दो भारतीय ही शामिल हैं।


टाइम मैगजीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेजा मे को भी अपनी लिस्ट में जगह दी है। इस लिस्ट में दुनिया भर के कलाकारों, नेताओं और प्रमुख हस्तियों को जगह मिली है, जिन्हें उनके इनोवेशन, उनकी महत्वाकांक्षा, समस्याओं को हल करने में उनकी प्रतिभा को लेकर सम्मानित किया गया है।


साल 2017 के लिए जारी इस सूची में पीएम मोदी को दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में दूसरा स्थान मिला है। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे इस सूची में पहले स्थान पर हैं। इस सूची में अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चौथा स्थान मिला है। अमेरिकी सीनेटर चुक शुमेर को सूची में ट्रंप से ऊपर तीसरे पायदान पर हैं। इस सूची में विकी लीक्स के फाउंडर जूलियन असांज और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को भी जगह मिली है।



पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा  दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में जगह पाने वाले दूसरे भारतीय हैं। उन्हें टाइटंस कैटेगरी में जगह मिली है। 8 नवंबर, 2016  को भारत में नोटबंदी लागू होने के बाद पेटीएम का नाम देश में सबकी जुबान पर आ गया था। लोगों को पेटीएम की वजह से बड़ी राहत मिली थी। इस दौरान पेटीएम के बिजनेस में कई गुना बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी।


मैगजीन में लेखक पंकज मिश्रा ने 66 वर्षीय पीएम मोदी का प्रोफाइल लिखा है। इसमें उन्होंने लिखा है कि डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिका का राष्ट्रपति बनने की कल्पना से भी काफी पहले मई 2014 में मोदी दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के प्रधानमंत्री बन गए।